बिहार: कोरोना से राज्य में हुई मौत पर मिलेगा 4 लाख मुआवजा

Smart News Team, Last updated: Tue, 29th Jun 2021, 6:19 PM IST
  • बिहार सरकार कोरोना से मौत होने पर उनके परिजनों को चार लाख का मुआवजा देगी. लेकिन अगर बिहारवासियों की मौत कोरोना के कारण किसी दूसरे राज्य में होती है तो ऐसी स्थिति में उन्हें सरकार की ओर से कोई राशि नहीं दी जाएगी.
कोरोना से मौत पर बिहार में मिलेगा 4 लाख मुआवजा. फोटो साभार-लाइव हिन्दुस्तान

कोरोना वायरस ने देशभर में तबाही मचाई. हालांकि फिलहाल इसकी रफ्तार धीमी पडती नजर आ रही है. लेकिन कोरोना के कारण लाखों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी. अब बिहार सरकार ने कोरोना से मरने वाले परिवारों की मदद के लिए मुआवजा राशि का ऐलान किया है. सरकार ने कहा कि बिहारवासियों की राज्य में ही कोरोना के कारण मौत होने पर उनके परिजनों को चार लाख का मुआवजा मिलेगा.

लेकिन बिहारवासियों की कोरोना के कारण किसी दूसरे राज्य में मौत हो जाती है तो उनके परिजनों को बिहार सरकार की ओर से किसी भी तरह की अनुग्रह राशि की राशि नहीं दी जाएगी. इस संबंध में बिहार राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी जिलों को निर्देश जारी किया है. बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग कोरोना के कारण मौत होने पर पीड़ित के परिजनों को 4 लाख रुपये की मदद राशि देने की स्वीकृति दी है.

पटना: 102 पर डायल करने से सरकारी और प्राइवेट दोनों एंबुलेंस की मिलेगी सुविधा

रोहतास के डीएम ने इस संबंध में मार्गदर्शन मांगा था कि अगर बिहारवासियों की अगर दूसरे राज्यों में कोरोना से मौत होती है तो ऐसी स्थिति में सरकार की ओर से पीड़ित के परिजनों को अनुग्रह राशि प्रदान की जानी है या नहीं. इस मामले में आपदा प्रबंधन विभाग ने साफ किया है कि अगर बिहारवासियों की कोरोना के कारण राज्य में ही मौत होती है तो उन्हें ही यह अनुग्रह राशि दी जाएगी. इसके साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग ने राज्य के सभी जिलों को यह निर्देश भेजा है कि राज्य में ही कोरोना के कारण मौत होने पर अनुग्रह राशि पीड़ित के परिजनों को दी जाए.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने पिछले साल कोरोना महामारी को आपदा घोषित किया था. इसके बाद आपदा प्रबंधन विभाग कोरोना के कारण मरने वाले पीड़ित के परिजनों को 4 लाख रुपये अनुग्रह राशि दे रहा है. बिहार में अबतक कोरोना के कारण जान गंवाने वाले करीब 3737 लोगों के परिजनों को ये राशि दे दी गई है.

पटना: नगर निगम के ठेकेदार के 22 लाख रुपये लेकर ड्राइवर फरार, एफआईआर दर्ज

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें