बिहार में किताब के लिए सवा करोड़ बच्चों के खातों में पैसे भेजेगी सरकार, फुल डिटेल

Smart News Team, Last updated: Tue, 17th Aug 2021, 1:02 PM IST
  • बिहार में सरकार सवा करोड़ से ज्यादा बच्चों के खातों में किताब के लिए पैसे भेजेगी. कोरोना की दूसरी लहर के बाद आज पहले दिन स्कूल खुले थे. स्कूल में बच्चों बिना किताब के पहुंचे थे. जिस कारण अब बिहार सरकार बच्चों के खाते में लगभग 402 करोड़ रूपये भेजेगी. बिहार शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने अधिकारीयों को पैसा भेजने के आदेश दिए हैं.
बिहार में विद्यार्थियों  के खातों में सरकार किताबों के लिए पैसे भेजेंगी.

पटना. बिहार में कोरोना की दूसरी लहर के बाद सोमवार को कक्षा एक से आठवी तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल स्कूल खोले गए. इस दौरान सभी विद्यार्थी स्कूल में बिना किताबों के पहुंचे. अब सरकार कक्षा दो से आठवी अटक के 1 करोड़ 29 लाख 6682 विद्यार्थियों के खातों में 402 करोड़ से ज्यादा रूपये भेजेगी. सरकार द्वारा भेजी गई राशि से बच्चे पढने के लिए किताब खरीद सकेंगे. किताब की खरीदने के लिए सरकार कक्षा दो से आठवी तक के छात्रों के खातों में भेजेगी. इस सत्र में पढने वाले बच्चों को सरकार किताब का पैसा बाद में भेजेगी.

सोमवार को स्कूल खुलने के बाद जब छात्र बिना किताब के स्कूल में पहुंचे तो हडकंप मच गया. बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने मामले का संज्ञान लिया. जिसके बाद शिक्षा मंत्री ने विभाग के अधिकारीयों को जल्द कार्रवाई के निर्देश दिए. शिक्षा मंत्री के आदेश के बाद विभाग हरकत में आया. तुरंत ही छात्रों के खातों में पैसे भेजने की तैयारी में जुट गए. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने राज्य पाठ्य पुस्तक प्रबंध निदेशक मनोज कुमार को प्रदेश के सभी जिलों में किताबों को लेकर समीक्षा के आदेश दिए. 

ललन सिंह विवाद पर बोले RCP - JDU में नीतीश कुमार एकमात्र नेता, बाकी सब मददगार

शिक्षा मंत्री विजय कुमार ने कहा है की बिहार के स्कूलों में पढने वाले छात्रों को जल्द ही किताबों के लिए पैसा भेज दिया जायेगा. इस पूरी प्रिक्रिया में करीब एक हफ्ते का समय लगेगा. जल्द ही बच्चों को खाते में पैसा भेज दिया जायेगा. अधिकारियों को आदेश दिए गए हैं की किसी भी तरह की लापरवाही न बरती जाये.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें