बिहार: 6 विश्वविद्यालयों में बदले कुलपति, पटना यूनिवर्सिटी के VC बने गिरीश चौधरी

Smart News Team, Last updated: 19/09/2020 09:28 PM IST
बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने राज्य के 6 विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति की है. गिरीश चौधरी को पटना यूनिवर्सिटी का वाइस चांसलर बनाया गया है.
पटना विश्वविद्यालय के नए वीसी गिरीश चौधरी

पटना. शनिवार को बिहार के राज्यपाल सह कुलाधिपति फागू चौहान ने प्रदेश के छह विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति की है. राज्यपाल ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ सर्च कमेटियों के तैयार पैनल में शामिल नामों पर विचार विमर्श कर बिहार राज्य विश्वविद्यालय अधिनियम की दी हुई शक्तियों का उपयोग करते हुए यह नियुक्तियां की है.

राज्यपाल शनिवार सुबह राजभवन गए थे. करीब डेट उनके और मुख्यमंत्री के बीच अनेक विश्वविद्यालयों के कुलपति और प्रति कुलपतियों के लिए सुझाए गए नामों पर विचार विमर्श हुआ. जिसके बाद यह निर्णय लिया गया. शनिवार शाम राज्यपाल के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने सभी नियुक्तियों की अधिसूचना जारी की.

बिहार चुनाव: सीएम नीतीश कुमार ने देश की सबसे बड़ी मेगा स्क्रीन का उद्घाटन किया

आपको बता दें कि प्रो. गिरीश कुमार चौधरी को पटना विश्वविद्यालय, प्रो. नीलिमा गुप्ता को तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय, प्रो. फारुक अली को जयप्रकाश विवि छपरा, प्रो. रामकिशोर प्रसाद रमण को बीएन मंडल विवि मधेपुरा, प्रो. सुरेन्द्र प्रताप सिंह को ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा और प्रो. शशिनाथ झा को कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विवि का कुलपति नियुक्त किया गया है। सभी कुलपतियों की नियुक्ति पदभार ग्रहण करने के बाद से तीन साल के लिए की गयी है.

पटना में बेनामी होर्डिंग, लालू यादव के परिवार को बिहार पर बताया भार

इसके साथ ही प्रो. अजय कुमार सिंह को पटना विश्वविद्यालय का प्रोवीसी (प्रति कुलपति) नियुक्त किया गया है. प्रो. डाली सिन्हा को ललित नारायण मिथिला विवि का प्रोवीसी बनाया गया है. प्रो. ईद्द मोहम्मद अंसारी मौलाना मजहरुल हक अरबी-फारसी विवि पटना के प्रोवीसी बनाया गया है और प्रो. रवीन्द्र कुमार को बीआरए बिहार विवि मुजफ्फरपुर का प्रति कुलपति नियुक्त किया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें