खुशखबरी! बिहार के आठ हजार पंचायतों में 500 बस स्टॉप का काम शुरू

Smart News Team, Last updated: Thu, 21st Jan 2021, 1:50 PM IST
  •  बिहार की 500 पंचायतों में बस स्टॉप का निर्माण हो रहा है. विभाग द्वारा अभी मुख्यमंत्री परिवहन योजना का संचालन किया जा रहा है. इसके तहत पंचायत से प्रखंड तक गाड़ियां चल रही हैं लेकिन पंचायत से गाड़ियां चलने का कोई स्थान तय नहीं है. इसे देखते हुए विभाग ने तय किया है कि हर पंचायत में बस स्टॉप का निर्माण होगा.
बिहार के आठ हजार पंचायतों में 500 बस स्टॉप का काम जारी.

पटना. बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए ये खबर बहुत बड़ी खुशबरी है. बिहार की सभी पंचायतों में बस स्टॉप बनेगा परिवहन विभाग द्वारा अगले 2 सालों में राज्य के सभी 8387 पंचायतों में बस स्टॉप का निर्माण कर लिया जाएगा. सबसे बड़ी बात ये है कि योजना पर काम शुरु हो गया है. और ये योजना जमीन पर दिखने लगी है. अभी राज्य की 500 पंचायतों में बस स्टॉप का निर्माण हो रहा है. 

विभाग द्वारा अभी मुख्यमंत्री परिवहन योजना का संचालन किया जा रहा है. इसके तहत पंचायत से प्रखंड तक गाड़ियां चल रही हैं. लेकिन पंचायत से गाड़ियां खुलने का कोई स्थान तय नहीं है. इसे देखते हुए विभाग ने तय किया है कि हर पंचायत में बस स्टॉप का निर्माण होगा. राज्य भर में सड़कों का जाल फैलाने के साथ ही गांव के लोगों को परिवहन सुविधा से जोड़ने के लिए ही विभाग ने यह फैसला किया है. इसके अलावा विभाग की ओर से नए नए रूटों का निर्धारण किया गया है. जल्द ही तीन हजार नए रूटों पर बसों का परिचालन होगा इसके लिए परमिट जारी की गई है. 

बिहार और केंद्र सरकार बचाएंगी जिंदगी, सड़क दुर्घटना में होने पर मिलेगा फ्री इलाज

बस पड़ाव बनाने को 10 करोड़ जारी

विभाग ने चरणबद्ध तरीके से बस पड़ाव बनाने के लिए 10 करोड़ रुपए जारी कर दिए हैं. पहले चरण में राज्य की 500 पंचायतों में बस स्टॉप के निर्माण की योजना को मंजूरी दी गई है. इनमें से 418 पर काम अंतिम चरण में है. बाकी 182 को पूरा करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा विभाग ने 500 और नए बस स्टॉप को मंजूरी दे दी है और जल्द ही निर्माण शुरू किया जाएगा. 

मैट्रिक पेपर एडमिट कार्ड के फोटो में गलती तो आधार कार्ड से हो प्रवेश: BSEB

ग्रामीणों को मिलेगा लाभ

पंचायत वार बस स्टॉप बनाने से ग्रामीण इलाके के लोगों को काफी लाभ होगा. बस स्टॉप नहीं होने के कारण लोग जहां-तहां खड़े होकर गाड़ियों से सफर करने पर विवश हैं. वाहन चालक भी अपनी मर्जी के अनुसार यात्रियों को चढ़ाते और उतारते हैं. बस स्टॉप होने के बाद एक स्थान से यात्री बस व अन्य गाड़ियों की सवारी कर सकेंगे. विभाग को उम्मीद है कि बस स्टॉप बनाने के बाद सड़क दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी.

परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि चरणबद्ध तरीके से बस स्टॉप का निर्माण हो रहा है. सड़क दुर्घटना को कम करने और लोगों की सुविधा के लिए विभाग ने यह निर्णय लिया है. जिस पर ससमय अमल किया जायेगा. 

नीतीश कैबिनेट का विस्तार जल्द, मुख्यमंत्री को छोड़ कुल 35 मंत्री बनने की संभावना

20 लोगों के बैठने की होगी व्यवस्था 50 घड़े खड़े भी रह सकते हैं

पंचायतों में बस बनाने का जिम्मा जिला अधिकारियों को दिया गया है. डीएम की अध्यक्षता में बनी कमिटी यह तय करेगी किस पंचायत में कहां पर बस स्टॉप का निर्माण होगा. एक बस स्टॉप 10 फुट लंबा 25 फुट चौड़ा एक साथ 20 लोगों के बैठने की व्यवस्था रहेगी. जबकि परिसर में इतनी जगह होगी कि 50 लोग भी आसानी से खड़े हो सके. एक बस स्टॉप बनाने में 1 लाख 90 हजार रूपए खर्च होंगे. 

बिहार पंचायत चुनाव 2021 की तैयारी, एक फरवरी तक मतदाता सूची में होगा संशोधन 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें