बिहार में 4.95 प्रतिशत कोरोना वैक्सीन हुई बर्बाद : राज्य स्वास्थ्य मंत्रालय

Smart News Team, Last updated: Wed, 12th May 2021, 12:43 PM IST
  • बिहार स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया है कि राज्य में कोरोना टीकाकरण के दौरान कोरोना वैक्सीन बर्बाद हुई है. नुकसान का आंकड़ा लगभग 5% है. 11 मई तक राज्य में 84 लाख लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई है.
टीकाकरण के दौरान बिहार में लगभग 5 प्रतिशत कोरोना वैक्सीन हुई बर्बाद.( सांकेतिक फोटो )

पटना: कोरोना वैक्सीन को लेकर बिहार में एक नया मामला सामने आया है. बिहार स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा है कि राज्य में टीकाकरण के दौरान 4.95% कोरोना वैक्सीन बर्बाद हुई है. जिसके कारण राज्य में संक्रमित मामलों में इजाफा होने के बाद वैक्सीन की मांग बढ़ने लगी है. अधिकारी के अनुसार मिली जानकारी से राज्य में 1.7% कोविशिल्ड और 3.7 प्रतिशत बर्बाद हुई है.

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि आमतौर पर वैक्सीन तब बर्बादी होती है जब केंद्र पर वैक्सीन होने के बाबजूद टीकाकरण के लिए लोग केंद्र पर नहीं पहुंचते है. उन्होंने बताया कि कोविशील्ड के मुकाबले को वैक्सीन की बर्बादी ज्यादा नजर आती है. क्योंकि हाल ही को वैक्सीन टीका 20 खुराक शीशियों में आया था, जबकि कोविशिल स्टॉक 10 खुराक शीशियों में आते हैं. इसलिए शीशी खुराक होने पर स्वास्थ्य कर्मियों को अंतर में एक समस्या रही है.

नीतीश सरकार MBBS करने वाले डॉक्टरों को गांव में करेगी नियुक्त, देगी 65 हजार मानदेय

राज्य के स्वास्थ्य सोसायटी के कार्यकारी निदेशक मनोज कुमार ने कहा कि हम राज्य में समग्र रूप से टीके के नुकसान को कम करने की कोशिश कर रहे हैं. साथ ही इस दिशा में व्यापक कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि जहां भी कम टीकाकरण हुआ है. नुकसान का सामना करना पड़ा है. स्वा्स्थ्य विभाग की टीमें जल्द से जल्द नुकसान में शुधार करेंगी.

जेल जाते जाते भावुक हुए पप्पू यादव, लालू और तेजस्वी से की ये खास अपील, जानें

पश्चिम बंगाल चुनाव से लौटे इलेक्शन ऑब्जर्वर रामेश्वर पांडे की कोरोना से मौत

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें