बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा में नकल करते पकड़े गए 163 परिक्षार्थी निष्काषित

Smart News Team, Last updated: Mon, 1st Feb 2021, 10:40 PM IST
  • कोरोना काल में हो रही परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और कोरोना से बचाव पर जोर रहा. बिना मास्क के आए छात्रों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया गया. प्रदेश भर में पहले दिन की परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हुई.
बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा में नकल करते पकड़े गए 163 परिक्षार्थी निष्काषित

पटना: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटर परीक्षा सोमवार से शुरू कराई गई है. कोरोना काल में हो रही परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और कोरोना से बचाव पर जोर रहा. बिना मास्क के आए छात्रों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया गया. प्रदेश भर में पहले दिन की परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हुई. 13 फरवरी तक चलने वाली इंटर वार्षिक परीक्षा 2021 के पहले दिन राज्य भर के 23 जिलों में 163 परीक्षार्थी निष्कासित किये गये जबकि 15 जिलों से एक भी परीक्षार्थी निष्कासित नहीं हुए. 

सबसे ज्यादा भोजपुर से 33, जमुई से 29 और नालंदा से 28 परीक्षार्थी निष्कासित किए गए. पटना जिला से बाढ़ प्रखंड से एक छात्र को निष्कासित किया गया. प्रदेश के 1473 केंद्रों पर नकल मुक्त परीक्षा के लिए सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे. बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि राज्य भर में शांतिपूर्ण परीक्षा हो रही है.

पटना: स्मार्ट तालाब में लगेगा म्यूजिकल फाउंटेन, पानी पर दिखेगी बिहार की गाथा

परीक्षा केंद्र पर प्रवेश से पहले ही हर परीक्षार्थी की जांच की गई

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए ज्यादातर केंद्रों पर गोला से उचित दुरी बना कर परीक्षार्थियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग रखी गयी थी. परीक्षा ठीक 9:30 बजे शुरू हुई. पहले ओएमआर उत्तर पत्रक और उत्तरपुस्तिका परीक्षार्थी को दी गयी. इसके पांच मिनट के बाद 9:35 बजे पर प्रश्न पत्र दिया गया. इसके दस मिनट के बाद 9:45 बजे पर परीक्षा शुरू हुई. परीक्षा के पहले दिन प्रदेश भर से कई परीक्षार्थी निष्कासित किए गए.

नीतीश सरकार कैबिनेट का कभी भी हो सकता है विस्तार, दिल्ली रवाना हुए BJP के कई नेता

पहले दिन हुई भौतिकी और राजनीति शास्त्र की परीक्षा

परीक्षा के पहले दिन प्रथम पाली में भौतिकी और दूसरी पाली में राजनीति शास्त्र व वोकेशनल कोर्स के हिन्दी विषय की परीक्षा ली गयी. पहले दिन की परीक्षा में नौ लाख 13 हजार 198 परीक्षार्थी को शामिल होना था. लेकिन कई परीक्षा केंद्रों पर देर से पहुंचने के कारण परीक्षार्थी अंदर प्रवेश नहीं कर सके. हालांकि कई केंद्रों पर निर्धारित प्रवेश समय के बाद भी परीक्षार्थियों को प्रवेश करवाया गया. बिहार बोर्ड की मानें तो प्रदेश के ज्यादातर केंद्र पर पांच से आठ फीसदी छात्र उपस्थिति नहीं हुए.

श्रीबाबू की जगह अनुग्रह बाबू की फोटो पोस्ट करने पर नेताओं के निशाने पर तेजस्वी

मॉडल परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देकर खुश थीं छात्राएं

बिहार बोर्ड ने सभी जिले में चार-चार मॉडल परीक्षा केंद्र बनाये थे. इन परीक्षा केंद्रों को फूल और गुब्बारों से सजाया गया था. पटना जिले की बात करें तो मॉडल परीक्षा केंद्र पर प्रवेश के समय छात्राएं काफी खुश थीं. बांकीपुर बालिका हाई स्कूल परीक्षा केंद्र पर पहुंची छात्रा रोशनी ने बताया कि सजा हुआ परीक्षा केंद्र देख कर मानसिक तौर पर राहत मिली. प्रियंका ने बताया कि परीक्षा केंद्र देखकर बहुत अच्छा लग रहा है.

पटना में एक ऐसा स्टडी रूम जहां पढ़ने के लिए कोई किताब नहीं

अतिरिक्त प्रश्न विकल्प से भी खुश थे छात्र

कोरोना संक्रमण के कारण बिहार बोर्ड ने पहली बार सभी विषयों में सौ फीसदी अतिरिक्त प्रश्न का विकल्प दिया है. अतिरिक्त विकल्प से परीक्षार्थी काफी खुश थे. मिलर हाई स्कूल परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देकर लौटे पीयूष ने बताया कि हर चैप्टर से प्रश्न पूछे गए थे. हर प्रश्न में विकल्प वाले प्रश्न थे. इससे उत्तर देने में सुविधा हुई और प्रश्न नहीं छूटा. ज्ञात हो कि इंटर परीक्षा में प्रश्न पत्र का दस सेट (ए से आई तक) था. एक बेंच पर बैठे दो छात्र को अलग-अलग सेट दिया गया था.

17वीं विधानसभा के 63 विधायकों को मिला आवास, महिलाओं को दी जाएगी प्रथमिकता

भौतिकी विज्ञान (physics) में सौ फीसदी एनसीईआरटी से पूछा गया प्रश्न

इंटर परीक्षा की प्रथम पाली में भौतिकी विज्ञान और दूसरी पाली में राजनीति शास्त्र की परीक्षा थी. दोनों ही विषय में प्रश्न एनसीईआरटी पाठ्यक्रम से पूछा गया था. भौतिकी के विशेषज्ञ प्रो. शंकर कुमार ने बताया कि प्रश्न आसान था. सौ फीसदी एनसीईआरटी सिलेबस से प्रश्न था. सबसे ज्यादा आप्टिक्स और आधुनिक भौतिकी (Modern Physics) चैप्टर से प्रश्न था. न्यूमेरिकल बहुत कम पूछा गया था. कोई भी प्रश्न घुमावदार नहीं था. वहीं, राजनीति शास्त्र के शिक्षक विजय कुमार ने बताया कि प्रश्न अच्छा था. अतिरिक्त विकल्प मिलने का फायदा छात्रों को मिला.

बिहार पुलिस 66 समितियों पर FIR कर भूली, सहयोग समितीय निबंधक ने कार्रवाई किया आग्रह

परीक्षा से पहले मॉडल प्रश्नपत्र को वायरल कर फैलायी अफवाह

परीक्षा शुरू होने के पहले असमाजिक तत्वों द्वारा बिहार बोर्ड द्वारा जारी मॉडल प्रश्नपत्र को वायरल कर दिया गया. प्रश्न पत्र के साथ उनके उत्तर भी शामिल थे. केंद्र पर पहुंच चुके परीक्षार्थी अपने मोबाइल पर प्रश्नपत्र और उनके उत्तर को देखकर खुश भी हो रहे थे. लेकिन परीक्षा समाप्त होने के बाद जब मिलाया गया तो पता चला कि वायरल प्रश्न पत्र मॉडल प्रश्न पत्र निकला. यही स्थिति दूसरी पाली के राजनीति शास्त्र के प्रश्नपत्र को भी वायरल कर अफवाह फैलायी गयी.

बिहार: अब डिग्रियों की जांच के बाद ही मिलेगा को शिक्षकों को नियुक्ति पत्र

मंगलवार को होगी गणित व भूगोल की परीक्षा

इंटर परीक्षा के दूसरे दिन मंगलवार को विज्ञान संकाय के गणित विषय की परीक्षा ली जाएगी. इसके अलावा कला संकाय के भूगोल विषय की परीक्षा भी ली जाएगी. इसके अलावा वोकेशनल कोर्स के अंग्रेजी विषय की परीक्षा ली जाएगी. प्रथम पाली में विज्ञान और कला संकाय गणित विषय की परीक्षा सुबह 9.30 से 12.45 बजे तक ली जाएगी. वहीं, भूगोल विषय और वोकेशनल विषय के अंग्रेजी विषय की परीक्षा दूसरी पाली में ली जाएगी. दूसरी पाली की परीक्षा 1.45 से पांच बजे तक होगी.

कुशवाहा की CM नीतीश से मुलाकात, रालोसपा का JDU में हो सकता है विलय

जिलावार निष्कासित परीक्षार्थी की संख्या

जिला - निष्कासित परीक्षार्थी की संख्या

पटना - 01

नालंदा - 28

भोजपुर - 33

बक्सर - 01

रोहतास - 05

गया - 05

औरंगाबाद - 10

अरवल - 03

सीतामढ़ी - 02

सारण - 06

सीवान - 07

दरभंगा - 03

मधुबनी - 05

समस्तीपुर - 02

सहरसा - 02

सुपौल - 01

मधेपुरा - 05

भागलपुर - 05

मुंगेर - 06

जमुई - 29

खगड़िया - 01

बेगूसराय - 02

अररिया - 01

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें