नीति आयोग राज्य रैंकिंग का तरीका गलत, अब नहीं मांगेंगे विशेष राज्य का दर्जा: बिहार सरकार

Smart News Team, Last updated: Mon, 27th Sep 2021, 8:29 PM IST
  • बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने को लेकर नीतीश कुमार सरकार के मंत्री बिजेंद्र यादव ने बड़ा बयान दिया है. बिहार में विकास को लेकर जारी नीति आयोग की रिपोर्ट पर नाखुशी जाहिर करते हुए बिजेंद्र यादव ने कहा है कि अब बिहार सरकार केंद्र से स्पेशल दर्जे की मांग नहीं करेगी.
नीति आयोग राज्य रैंकिंग का तरीका गलत, अब नहीं मांगेंगे विशेष राज्य का दर्जा: बिहार सरकार

पटना. बिहार के विशेष दर्जे की मांग को लेकर नीतीश कुमार सरकार में मंत्री बिजेंद्र यादव ने बड़ा बयान दिया. बीजेंद्र यादव ने कहा कि अब बिहार सरकार ने राज्य के लिए विशेष दर्जे की मांग को छोड़ दी है. बीजेंद्र यादव ने कहा कि हमने बिहार को स्पेशल स्टेट्स देने की मांग करते-करते सालों बिता दिए, कमिटी का भी गठन किया, रिपोर्ट भी पेश की लेकिन सभी बातें बेनतीजा रहीं. ऐसे में अब हम थक गए हैं और अब बिहार के लिए विशेष दर्जे की मांग नहीं करेंगे. वहीं हाल ही में बिहार के विकास को लेकर आई नीति आयोग की रिपोर्ट पर भी बीजेंद्र यादव नाखुश नजर आए और नीति अयोग की राज्यों की रैंकिंग देने के तरीके पर आपत्ति उठाई.

गौरतलब है कि पटना में पत्रकारों से बात करते हुए नीतीश सरकार के योजना विकास मंत्री बीजेंद्र यादव ने कहा कि बिहार में विशेष दर्जे की मांग पिछले सात-आठ सालों से की जा रही है. किसी भी चीज की मांग करने की एक सीमा होती है. कब तक हम इस मांग के साथ बैठे रहेंगे, इसलिए हमने इसपर सोचना छोड़ दिया है और अपना आगे का काम कर रहे हैं. हालांकि, बीजेंद्र यादव ने यह भी कहा कि अब वे बिहार में विकास को लेकर अलग-अलग सेक्टरों के लिए केंद्र सरकार से विशेष सहायता पैकेजों की मांग जरूर करेगी.

कन्हैया कुमार ने CPI को दो महीना पहले ही कह दिया था- दूसरा 'कमरा' देख लिए हैं

नीति आयोग की रिपोर्ट पर जताई आपत्ति

नीति आयोग कि रिपोर्ट में पिछड़ों राज्यों में शुमार बिहार को लेकर नीतीश सरकार के मंत्री बीजेंद्र यादव ने कहा कि बिहार के विकास को नीति आयोग की ओर से सही से पेश नहीं किया गया. नीति आयोग की रिपोर्ट पर सवाल करते हुए बीजेंद्र यादव ने कहा कि नीति आयोग ने राज्य की गरीब श्रेणी की जनसंख्या के आधार पर गलत आंकडें उठाए. साथ ही बीजेंद्र यादव ने कई ऐसे सेक्टरों के नाम भी गिनाएं जिसमें बिहार बाकी राज्यों की तुलना में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. 

कांग्रेस में एंट्री से पहले CPI ऑफिस से खुद की लगाई AC भी उठा ले गए कन्हैया कुमार

बीजेंद्र यादव के बयान के बाद राजनीति शुरू

नीतीश कुमार के मंत्री के स्पेशल स्टेट्स पर बयान के बाद महागठबंधन में राजद की साथी कांग्रेस ने जेडीयू पर करारा हमला बोला. कांग्रेस एमएलसी प्रेमचंद्र मिश्रा ने इसे लोगों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ बताया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस शुरू से मान रही है कि बीजेपी-जदयू इस मुद्दे पर गंभीर नहीं हैं और सिर्फ राजनीति के लिए आगे कर रही है. पिछले एक दशक से ज्यादा इन लोगों ने बिहार की जनता को अंधेरे में रखा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें