अमेरिका में बैठे बिहारी करा सकेंगे जमीन से जुड़े काम, तरीका है काफी आसान

Sumit Rajak, Last updated: Sat, 12th Feb 2022, 9:05 AM IST
  • अमेरिका में रहने वाले बिहारी अप्रवासी अब राज्य सरकार की आनलाइन सेवाओं से परिचित होंगे. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा शनिवार को आयोजित जमीनी बातें-5 कार्यक्रम के जरिए अप्रवासी बिहारी वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में जुटेंगे. बिहार फाउंडेशन को अमेरिका में होस्ट करेगा.
फाइल फोटो

पटना.अमेरिका में रहने वाले बिहारी अप्रवासी को उनकी जमीन के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी. इसके लिए राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग भारतीय समय के अनुसार शनिवार की रात दस बजे कार्यक्रम आयोजित करेगा. आयोजन के पहले अप्रवासी बिहारियों को निबंधन के लिए लिंक भेजा जाएगा . बता दें कि कार्यक्रम बिहार फाउन्डेशन यूएसए के तत्वावधान में होगा. वहीं कार्यक्रम के लिए 314 लोगों ने अपना निबंधन कराया है. उन्हें उनकी समस्याओं के बारे में बताया जाए. इसके साथ ही प्रश्नोत्तर सत्र भी होगा.

कार्यक्रम के माध्यम से अप्रवासी बिहारियों को विभाग पिछले कुछ वषों में शुरू की गई ऑनलाइन सेवाओं की जानकारी देगा. उन्हें बताया जाएगा कि किस प्रकार वो अमेरिका में बैठे-बैठे जमीन संबंधी अपने कार्यों को निष्पादित कर सकते हैं. उन्हें बिहार भूमि पोर्टल की जानकारी दी जाएगी। विभाग की सारी ऑनलाइन सेवाएं इस पोर्टल पर जाकर प्राप्त की जा सकती हैं. पिछले साल ही इस पोर्टल को राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा लांच किया गया था. अब इस पोर्टल को मोबाइल के जरिए भी आसानी से इस्तेमाल किया जा रहा है.

बिहार पंचायती राज विभाग में तैयार होगा अभियंताओं का कैडर, 1200 इंजीनियरों की होगी बहाली

कार्यक्रम में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के सभी निदेशालय के जानकार लोगों के अलावा वरीय पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे. जमीनी बातें का यह पांचवा सत्र होगा. इसके पहले चार सत्र आयोजित किए जा चुके हैं. बता दें बिहार में बड़ी संख्या में भूमि विवाद हैं. निबटारे को लेकर सरकार अपनी ओर से कोशिश कर रही है. हाल ही में म्यूटेशन से जुड़े मामलों के निबटारे के लिए राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने समय-सीमा तय कर दी है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें