विधान परिषद की 8 सीटों के लिए 105 उम्मीदवारों का नामांकन, 22 अक्टूबर को वोटिंग

Smart News Team, Last updated: 09/10/2020 06:45 PM IST
  • बिहार विधान परिषद में स्नातक और शिक्षक सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम जारी किए गए. 8 अक्टूबर को नामांकन करने का आखिरी दिन था. विधान परिषद के लिए 22 अक्टूबर को वोटिंग होगी. 
विधान परिषद की 8 सीटों के लिए 105 उम्मीदवारों का नामांकन, 22 अक्टूबर को वोटिंग

पटना. बिहार विधान परिषद के स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों की आठ सीटों पर साल में द्विवार्षिक चुनाव के लिए 105 प्रत्याशी मैदान में उतर गए हैं. 8 अक्टूबर को इन सीटों के नामांकन करने और वापस लेने की आखिरी डेट थी. दरभंगा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में पर्चा दाखिल करने वाले विनोद कुमार सिंह ने नामांकन वापिस लिया. जिसके बाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 60 प्रत्याशी मैदान में रह गए.

शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में 45 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था. शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से किसी ने भी नामांकन वापस नहीं लिया और सभी प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. 22 अक्टूबर को विधान परिषद के लिए मतदान होगा. निर्वाचन आयोग ने चुनाव प्रक्रिया और उसको लेकर सभी जानकारी जारी कर दी हैं. 

बिहार चुनाव: दूसरे चरण की 9 विधानसभा सीट पर नामांकन आज से शुरू, सुरक्षा कड़ी

स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए चार और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए भी चार सीटों पर मतदान होंगे. सुबह आठ से शाम पांच बजे तक आठों सीटों पर मत पड़ेंगे. स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के उम्मीदवारों को चुनने के लिए स्नातक मतदाता और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के उम्मीदवारों के चयन के लिए शिक्षक मतदाता वोट करेंगे. सभी सीटों के मतों की गिनती 12 नवंबर को की जाएगी. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें