पोषक लड्डू के दम पर बीमारियों से लड़ेंगे कुपोषित बच्चे, आंगनवाड़ी केंद्रों में लागू होंगी योजना

Sumit Rajak, Last updated: Wed, 9th Mar 2022, 11:07 AM IST
  • बिहार में कुपोषित बच्चे पोषण लड्डू के दम पर विभिन्न बीमारियों से लड़ेंगे. समेकित बाल विकास सेवाएं निदेशालय के माध्यम से राज्य के आंगनवाड़ी केंद्रों से जुड़े अति कुपोषित बच्चों को कुपोषण से निपटने के लिए भी पोशाक लडडू दिए जाएंगे. निदेशालय बच्चों को पोषण लड्डू देने की तैयारी कर रहा है. राज्य सरकार की स्वीकृति के बाद आंगनवाड़ी केंद्रों में यह योजना लागू की जाएगी.
फाइल फोटो

पटना. बिहार में कुपोषित बच्चे पोषण लड्डू के दम पर विभिन्न बीमारियों से लड़ेंगे. समेकित बाल विकास सेवाएं निदेशालय के माध्यम से राज्य के आंगनवाड़ी केंद्रों से जुड़े अति कुपोषित बच्चों को कुपोषण से निपटने के लिए भी पोशाक लडडू दिए जाएंगे. निदेशालय बच्चों को पोषण लड्डू देने की तैयारी कर रहा है. राज्य सरकार की स्वीकृति के बाद आंगनवाड़ी केंद्रों में यह योजना लागू की जाएगी. पूर्व से दिए जा रहे पोषाहार के अतिरिक्त विशेष पोषाहार के रूप में अति कुपोषित बच्चों को पोशाक लड्डू मिलेंगे.

बिहार समेकित बाल विकास सेवाएं निदेशालय के कार्यपालक निर्देशक आलोक कुमार ने बताया कि आईसीडीएस निदेशालय ने अति कुपोषित बच्चों को पोषण युक्त एक अतिरिक्त विशेष लड्डू देने का प्रस्ताव तैयार किया है. राज्य सरकार की सहमति के बाद इसे क्रियान्वित किया जाएगा.

बिहार विधान परिषद चुनाव: JDU ने 11 उम्मीदवारों की लिस्ट की जारी, 3 महिलाएं शामिल

एक लड्डू की खरीद पर खर्च होंगे 4 रुपये

राज्य में पूर्व में दिए जा रहे पोषक लड्डू के बावजूद कुपोषण की स्थिति में ज्यादा परिवर्तन नहीं हुआ है. इस कारण समेकित बाल विकास निदेशालय ने अतिरिक्त पोषक लड्डू की खरीद का निर्णय लिया है. इस पर प्रति लड्डू 4 रुपयें खर्च होंगे. राज्य में आंगनबाड़ी से जुड़े अति कुपोषित बच्चों को एक अतिरिक्त विशेष लड्डू दिए जाने पर करीब 96 करोड़ रुपये खर्च होंगे. राज्य में अभी केंद्र व राज्य की संयुक्त पहल पर पोषाहार योजना लागू है. राज्य मद से अतिरिक्त पोषण लड्डू देने का प्रस्ताव है.

4.70 अति कुपोषित बच्चे आंगनबाड़ी से जुड़े हैं.

राज्य में 4.70 लाख अति कुपोषित बच्चे हैं. वहीं राज्य में 1.14 लाक आंगनवाड़ी केंद्र है. इनमें एक से 1.10 लाख क्रियाशील है. इन केंद्रों से 6 साल तक के 97 लाख बच्चे जुड़े हैं.

मिलेंगे ये पोषक तत्व

इस लड्डू में आयरन, कैल्शियम, विटामिन-बी, वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट पर्याप्त मात्रा में होंगे.

ऐसे तैयार होगा लड्डू

लड्डू को तैयार करने के लिए गेहूं, मूंगफली को पानी से भिगो कर अंकुरित किया जाता है. इसके बाद इसे सुखाकर गर्म कड़ाही में सुनहला होने पर तक भूना जाता है. भुनी हुई सामग्री को पीसकर गुड़ और घी में मिलाकर तैयार किया जाता है. खाद प्रसंस्करण की यह तकनीकी बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहयोग करती है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें