बिहार मैट्रिक एग्जाम शुरू होने से पहले ही मैथ का पेपर वायरल ! छात्र परेशान

Ankul Kaushik, Last updated: Thu, 17th Feb 2022, 10:29 AM IST
  • बिहार में मैट्रिक यानी दसवीं बोर्ड की परीक्षा आज यानी 17 फरवरी से शुरू हो गई हैं. वहीं बताया जा रहा है कि इस बीच परीक्षा के पहले दिन ही प्रश्‍न पत्रों का एक सेट सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. इस बात को लेकर परीक्षा देने वाले छात्र परेशान हैं.
बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा शुरू

पटना. बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा आज 17 फरवरी से शुरू हो रही है और वहीं परीक्षा शुरू होने से पहले इंटरनेट पर गणित विषय के प्रश्न पत्र वायरल हो रहे हैं. हालांकि अभी इस प्रश्न पत्र की पुष्टि नहीं हुई है कि यह असली है या नकली क्योंकि इसका पता परीक्षा खत्म होने के बाद ही लगेगा. क्योंकि माना जा रहा है कि इस पेपर को कुछ शरारती तत्वों द्वारा भ्रम फैलाने के मकसद से सोशल मीडिया पर वायरल किया गया है. हालांकि सोशल मीडिया पर परीक्षा शुरू होने से पहले गणित विषय के प्रश्न पत्र वायरल होने पर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं. हालांकि अधिकारियों की ओर से पेपर लीक होने से इनकार किया गया है. वहीं बिहार बोर्ड की तरफ से नकल रहित परीक्षा कराने को परीक्षा केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ-साथ पुलिस बल की तैनाती की गई है.

हालांकि कुछ मेधावी छात्र इस बात से काफी नाराज हैं कि पेपर लीक हो गया है और कुछ छात्र इस पेपर को असली मान कर चिट-पुर्जे तैयार करने में भी मशगूल दिखे हैं. बता दें कि इससे पहले एक फरवरी को जब इंटर की परीक्षा शुरू हुई थी तब भी गणित का पेपर वायरल किया गया था हालांकि बाद में जांच हुई तो यह पेपर फेक पाया गया था.

BSEB बिहार बोर्ड इंटर की कॉपियां 26 फरवरी से चेक होंगी, कब आएगा 12वीं का रिजल्ट?

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा गुरुवार से मैट्रिक की परीक्षा शुरू की गई हैं. यह परीक्षा 17 फरवरी से 24 तक चलेगी और इस परीक्षा में राज्य के 16 लाख, 48 हजार परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. मैट्रिक परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 1525 केंद्र बनाए गए हैं और इन परीक्षा केंद्र पर दस से 15 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इसके साथ ही बोर्ड के साफ निर्देश हैं कि परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थी के अलावा वीक्षक भी मोबाइल नहीं रखेंगे.

 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें