बिहार: मेडिकल कॉलेजों में MBBS एडमिशन के लिए 10 मार्च को जारी होगी सेकेंड लिस्ट

Haimendra Singh, Last updated: Mon, 7th Mar 2022, 10:42 AM IST
  • बिहार के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए बीसीईसीईबी गुरुवार यानि 10 मार्च को सेकेंड मेरिट सूची करने जा रहा है. पहले यह लिस्ट रविवार को जारी होने वाली थी. राज्य के मेडिकल कॉलेजों में 85 प्रतिशत कोटे के साथ 1121 एमबीबीएस(MBBS) की सीटों पर एडमिशन होना है.
बिहार के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस एडमिशन के लिए बीसीईसीईबी 10 मार्च को जारी करेगी सेकेंड लिस्ट.( प्रतीकात्मक फोटो )

पटना. मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन लेने की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर आई है. बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद(Bihar CECEB) ने राज्य के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए सेकेंड लिस्ट जारी करने करने की तिथि में बदलाव किया है. अब सेकेंड राउंड की सूची गुरुवार यानि 10 मार्च को जारी की जाएगी. राज्य की एमबीबीएस सीटों पर फर्स्ट राउंड के एडमिशन के बाद 260 सीटें खाली रह गयी थी, जिससे सेकेंड लिस्ट से भरा जाएगा. बता दें कि राज्य के मेडिकल कॉलेज में 85 प्रतिशत सीटें बीसीईसीईबी के माध्यम से भरी जानी है.

बीसीईसीईबी के सेकेंड लिस्ट जारी होने के बाद छात्र 260 खाली सीटों पर प्रवेश ले सकेंगे. जानकारी के अनुसार, बिहार के मेडिकल कॉलेजों में 85 प्रतिशत कोटे के साथ 1121 एमबीबीएस(MBBS) की सीटों पर एडमिशन होना है. इसके अलावा मेडिकल काउंसेलिंग कमेटी (एमसीसी) नीट 2021 की काउंसेलिंग के लिए मॉपअप राउंड के लिए च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया सोमवार यानि 7 मार्च से शुरू कर देगा. च्वाइस प्रकिया के लिए छात्र मेडिकल काउंसेलिंग कमेटी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जा सकते हैं. इस राउंड में रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवारों को सात मार्च तक ही आवेदन शुल्क जमा करना होगा.

बिहार सरकार का बड़ा फैसला, निजी मेडिकल कॉलेजों की आधी सीटों पर सरकारी जितनी फीस

नीट यूजी 2022 के तैयारियां शुरू

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट 2022 के लिए तैयारियां शुरू कर दी है. मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए  नीट परीक्षा के लिए जल्द ही तारीख का ऐलान हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नीट यूजी 2022(NEET UG 2022) के लिए जून के आखिरी सप्ताह या जुलाई के पहले सप्ताह में परीक्षा आयोजित कराई जाती है. वहीं मार्च में नीट 2022 के परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें