पटना

बिहार पर मेहरबान मॉनसून, पटना में आज तेज बारिश

Smart News Team, Last updated: 15/06/2020 05:54 PM IST
  • पटना और गया में मानसून ने दस्तक दे दी है। समय से पहले पहुंचे मानसून की वजह से मौसम में तेजी से बदलाव आया है।
बिहार पर मेहरबान मानसून, पटना में झमाझम बारिश 

पटना. बिहार की राजधानी गया और पटना में मानसून ने दस्तक दे दी है। शनिवार को भागलपुर में मानसून की बारिश के बाद रविवार को यह पटना और गया पहुंच गया। समय से दो दिन पहले पहुंचे मानसून की वजह से मौसम में भी तेजी से बदलाव आया। राज्य के अधिकतर भाग में पुरवा हवाएं बह रही हैं। वातावरण में नमी की मात्रा तेजी से बढ़ी है।

हालांकि, आसमान में बादलों के कम होने की वजह से झमाझम बारिश की स्थिति नहीं बनी है। लेकिन बादलों के प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बादलों के छाए रहने से पारे में तेजी से गिरावट आई है।

रविवार को पटना में लोगों को तीखी धूप की वजह से परेशान होना पड़ा। गया तक पहुंचे मानसून की बारिश और मानसून करंट के आधार पर रविवार को मानसून के प्रवेश की घोषणा की गई। इससे पहले 16 जून तक मानसून के पटना पहुंचने का पूर्वानुमान किया गया था।

रविवार को गया में 14 मिमी बारिश दर्ज की गई। भागलपुर में भी 12 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग की मानें तो अगले चार दिन प्रदेश के अधिकतर इलाकों में बारिश होगी। पटना, गया, भागलपुर में गरज तड़क के साथ बारिश के आसार हैं। पटना में रविवार को को पारा 35.4 डिग्री, गया में 32.3डिग्री, भागलपुर में 32.5 डिग्री दर्ज की गई। पूर्णिया में भी पारा 34.5 डिग्री रहा।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, पिछले चौबीस घंटे में बहादुरगंज में 40 मिमी, ढेंगराघाट (मधेपुरा), देव औरंगाबाद, गढ़ी में 30-30 मिमी, बिहपुर भागलपुर, शेरघाटी गया, मुरलीगंज, फारबिसगंज, डेहरी और कटोरिया में 20-20 मिमी बारिश हुई है। कुल मिलाकर पिछले चौबीस घंटे में गया में 25.2 मिमी, भागलपुर में 34.8 मिमी, पूर्णिया में 19.2 मिमी और पटना में 2.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

अन्य खबरें