बिहारः गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट में रिमोट मॉनिटरिंग सिस्टम से होगी ऑनलाइन निगरानी

Sumit Rajak, Last updated: Sun, 6th Feb 2022, 8:48 AM IST
  • ग्रामीण क्षेत्रों के हर वार्ड में लगने वाले सोलर स्ट्रीट लाइट में रिमोट मॉनिटरिंग सिस्टम भी लगेंगे ताकि इन सभी स्ट्रीट लाइटों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग भी की जा सके. पंचायती राज विभाग ने इसको लेकर गाइडलाइन तय किया है इसी के आधार पर ब्रेडा (बिहार रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी) एजेंसियों के माध्यम से स्ट्रीट लाइट लगाएगा.
फाइल फोटो

पटना. ग्रामीण क्षेत्रों के हर वार्ड में लगने वाले सोलर स्ट्रीट लाइट में रिमोट मॉनिटरिंग सिस्टम भी लगेंगे ताकि इन सभी स्ट्रीट लाइटों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग भी की जा सके. पंचायती राज विभाग ने इसको लेकर गाइडलाइन तय किया है इसी के आधार पर ब्रेडा (बिहार रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी) एजेंसियों के माध्यम से स्ट्रीट लाइट लगाएगा. विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अप्रैल से लाइट लगाने का काम शुरू होने की उम्मीद है. मुख्यमंत्री सात निश्चय-2 के अंतर्गत राज्यों के ग्रामीण क्षेत्रों के हर वार्ड में 10-10 एलईडी बल्ब लगाने हैं. शहरों की तरह गांवों की गलियों में रात में रोशनी रहे, इसी उद्देश्य के इस योजना की शुरुआत की गई है. 

ग्राम पंचायतों को इसमें यह भी अधिकार रहेगा कि वह अपने पंचायत में 10 अतिरिक्त बल्ब लगाने की अनुशंसा कर सकेंगी. इसके तहत अस्पताल, स्कूल, खेल के मैदान आदि जगहों का पंचायतें चयनित कर सकती है. मुखिया और पंचायत सचिव की यह जिम्मेदारी होगी कि वह देखेगी एजेंसी द्वारा स्टेट लाइट लगाने का काम ठीक ढंग से किया जा रहा है या नहीं. काम होने के बाद तकनीकी सहायक और पंचायत सचिव के द्वारा इसका प्रमाण पत्र दिया जाएगा कि सभी स्ट्रीट लाइट बेहतर ढंग से लगे हैं.अगर वह कहीं पर त्रुटि देखेंगे तो एजेंसी से कह कर उसे तत्काल दूर कराएंगे इसके बाद ही यह एजेंसी को राशि का भुगतान किया जाएगा.

टीबी मरीजों को लिए सरकार का नया प्लान, अब खांसी की अवाज से होगी बीमारी की जांच

एजेंसी 5 साल तक रख-रखाव करेगी

एजेंसी की ही जिम्मेदारी होगी कि वह स्ट्रीट लाइट का 5 सालों तक रखरखाव करें. इसके लिए कुल योजना की 30 प्रतिशत राशि कम होने के बाद चरणवार एजेंसी को भुगतान किया जाएगा. मालूम हो कि राज्य में 1 लाख 10 हजार से अधिक ग्रामीण वार्ड है. 15वें वित्त आयोग और छोटे राज्य वित्त आयोग की अनुशंसा के तहत मिली राशि का उपयोग इस कार्य के लिए किया जाएगा.

दिशा-निर्देश 

.रिमोट मॉनिटरिंग सिस्टम के साथ लगेगी लाइट. 

.गांव के हर वार्ड में लगाई जानी है 10-10 लाइट.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें