बिहार में नई स्क्रैप पॉलिसी, पुराना वाहन रद्द कर नया खरीदने पर 25% टैक्स छूट

Jayesh Jetawat, Last updated: Fri, 28th Jan 2022, 4:30 PM IST
  • बिहार की नई स्क्रैप पॉलिसी को नीतीश कुमार कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है. अब कबाड़ हो चुके पुराने वाहन को रद्द कर नई गाड़ी खरीदने पर वाहन मालिकों को टैक्स में 25 फीसदी तक की छूट दी जाएगी.
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

पटना: बिहार में कबाड़ हो चुके वाहनों को सड़कों से उतारने के लिए नीतीश कुमार सरकार गाड़ियों की नई स्क्रैप पॉलिसी लेकर आई है. इसके तहत पुराने हो चुके निजी या कमर्शियल वाहनों को रद्द घोषित कर नई गाड़ी खरीदने पर राज्य सरकार टैक्स में छूट देगी. निजी वाहन पर 25 फीसदी और कमर्शियल वाहनों पर टैक्स में 15 फीसदी की छूट मिलेगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया.

इस बैठक में नीतीश सरकार ने कई अहम फैसले लिए. सरकार बैंकों में योजनाओं के तहत भेजी जाने वाली राशि को लेकर राज्यभर के बच्चों का मास्टर डेटा बनाएगी. साथ ही स्कूलों में बेंच और डेस्क खरीदने के लिए 99 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी गई है. स्कूलों की शिक्षा समिति के जरिए इनकी खरीद की जाएगी. सरकारी स्कूलों के बच्चों को दो-दो मास्क बांटे जाएंगे. इसके लिए भी बजट स्वीकृत किया गया है.

बिहार: नीतीश सरकार के दो मंत्रियों को मांझी की HAM ने बताया गंवार और चवन्‍नी छाप

कैबिनेट ने फैसला लिया है कि बिहार संग्रहालय के शासी निकाय के अध्यक्ष अब मुख्यमंत्री होंगे. पहले विकास आयुक्त इसके अध्यक्ष होते थे. सके साथ ही पेशाकर के रूप में मिले 73 करोड़ रुपये का वितरण नगर निकायों के बीच किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें