बिहार सरकार का फैसला- सरकारी स्कूलों में 7 से 11 मार्च तक होगी 5वीं और 8वीं की वार्षिक परीक्षाएं

Haimendra Singh, Last updated: Wed, 16th Feb 2022, 11:08 AM IST
  • बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने फैसला लिया है कि इस साल सरकारी स्कूलों के 5वीं और 8वीं के छात्रों की वार्षिक परीक्षा ली जाएंगी. परीक्षाएं 7 से 11 मार्च तक होगी. वहीं कक्षा प्रथम से चौथी और छठी व सातवीं के विद्यार्थियों का केवल वार्षिक मूल्यांकन किया जाएगा.
इस साल होगी बिहार के सरकारी स्कूलों में 5वीं और 8वीं की वार्षिक परीक्षा.( प्रतीकात्मक फोटो )

पटना. देशभर में कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद बिहार के सरकारी स्कूलों में पांचवीं और आठवीं की वार्षिक परीक्षा कराने का फैसला लिया गया है. परीक्षाओं के लिए बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने तारीख का ऐलान कर दिया है. यह लिखित परीक्षाएं सात से 11 मार्च तक ली जाएगी. वहीं कक्षा प्रथम से चौथी के साथ-साथ छठी और सातवीं के विद्यार्थियों का केवल वार्षिक मूल्यांकन किया जाएगा, जो 25 से 29 मार्च तक किया जाएगा. वार्षिक परीक्षा और वार्षिक मूल्यांकन में राज्यभर से एक करोड़ 58 लाख 32 हजार 960 बच्चे शामिल होंगे.

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद से मिली जानकारी के अनुसार, सरकारी स्कूलों में पांचवीं और आठवीं कक्षा में लिखित परीक्षा देने के बाद जो छात्र उत्तीर्ण होंगे, उन्हें अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा. पांचवी और आठवीं की वार्षिक परीक्षा में जो छात्र अनुत्तीर्ण होंगे, उनके लिए अप्रैल और मई में विशेष कक्षा आयोजित की जायेगी. फिर दुबारा जून में परीक्षा ली जायेगी. इसमें पास होने के बाद ही छात्र अगली कक्षा में जायेंगे. बिहार शिक्षा परिषद की मानें तो परीक्षा में हर छात्र का शामिल होना अनिवार्य है. 

बिहार में 42 हजार शिक्षकों के लिए Good News, इस तारीख से मिलेंगे नियुक्ति पत्र

पटना के जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार ने बताया कि इस बार वार्षिक परीक्षा और वार्षिक मूल्यांकन किया जाएगा. इसके लिए तिथि तय कर ली गयी है. सभी स्कूलों को इसकी सूचना दी गयी है. मार्च में परीक्षा और अप्रैल में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. बता दें कि पटना जिले में पांच लाख 71 हजार 371 बच्चे परीक्षा में शामिल होंगे. कोरोना संक्रमण के कारण 2020 और 2021 में वार्षिक परीक्षा नहीं हो पाई थी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें