PMCH समेत पटना के 7 बड़े अस्पतालों में जल्द शुरू होगी दीदी की रसोई

Smart News Team, Last updated: Wed, 10th Mar 2021, 12:07 AM IST
  • स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि अगले चरण में पटना के पीएमसीएच, एनएमसीएच, आईजीआईएमएस, इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान, लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल राजवंशी नगर, न्यू गार्डिनर रोड अस्पताल और राजेंद्र नगर नेत्र रोग अस्पताल में दीदी की रसोई शुरू होगी.
PMCH समेत पटना के 7 अस्पतालों में जल्द शुरू होगी दीदी की रसोई.

पटना- राज्य के मरीजों को अच्छा पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने राज्य के सभी सरकारी चिकित्सा संस्थानों में जीविका दीदियों को यह दायित्व सौंपा है. पहले चरण में राज्य के सभी जिला एवं अनुमंडलीय अस्पतालों में यह सुविधा शुरू की जा रही है. यह जानकारी बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने दी. उन्होंने आरजेडी के बोध राय द्वारा मरीजों को पौष्टिक भोजन ना मिलने संबंधी ध्यानाकर्षण के जवाब में उन्होंने कहा कि अगले चरण में पटना के पीएमसीएच, एनएमसीएच, आईजीआईएमएस, इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान, लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल राजवंशी नगर, न्यू गार्डिनर रोड अस्पताल और राजेंद्र नगर नेत्र रोग अस्पताल में दीदी की रसोई शुरू होगी.

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि कोरोना काल में मरीजों को पौष्टिक आहार की आवश्यकता को देखते हुए भोजन के लिए निर्धारित राशि को बढ़ाकर 175 रुपए किया गया था. वर्तमान में पीएमसीएच, एनएमसीएच, आईजीआईएमएस, इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान, लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल राजवंशी नगर, न्यू गार्डिनर रोड अस्पताल और राजेंद्र नगर नेत्र रोग अस्पताल में निविदा के माध्यम से एजेंसियों द्वारा मेन्यू के आधार पर आहार उपलब्ध कराया जा रहा है.

बिहार को मिले कई नए सिविल सर्जन तो कुछ का हुआ तबादला

सुबोध कुमार के ही राजवंशी नगर स्थित सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पीटल में दर्जनभर डाक्टरों की प्रोन्नति संबंधी सवाल के जवाब में मंगल पांडेय ने कहा कि इस अस्पताल में छह चिकित्सा पदाधिकारियों की नियुक्ति 2016 में की गई थी. इनको पहली डीएसीपी यानि डायनेमिक अश्योर्ड कैरियर प्रोग्रेशन का लाभ मई 2020 के प्रभाव से इस वर्ष 10 फरवरी को आहूत स्क्रीनिंग समिति द्वारा अनुशंसा प्रदान की गई है. उन्होंने कहा कि अस्पताल के निदेशक के पत्र की सूचनानुसार भुगतान से संबंधित कोई बकाया नहीं है.

बिहार सरकार का कमाल, मर चुके डॉक्टर को जिले का सिविल सर्जन बना दिया, हंगामा

बाइक पर ट्रिपलिंग करना पड़ सकता है महंगा, एसएसपी ने दिए सख्त निर्देश

RJD का मदरसा बोर्ड अध्यक्ष पर घोटाले का आरोप, सरकार बोली- जांच चल रही है

बिहार में ग्रैजुएट्स के लिए निकली बंपर भर्ती, जानें सारी जानकारी

CPI (ML) के MLA अमरजीत कुशवाहा सदन नहीं पढ़ पाते हैं जवाब, जानिए वजह

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें