Bihar DA Hike: बिहार के कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट, महंगाई भत्ता बढ़ा

Shubham Bajpai, Last updated: Thu, 4th Nov 2021, 5:19 AM IST
  • नीतीश सरकार ने दिवाली से पहले राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने सभी का महंगाई बत्ता तीन फीसदी बढ़ाने का फैसला लिया है. जिसके बाद अब जुलाई 2021 के बाद से राज्य कर्मचारियों को भत्ता 28 फीसदी से बढ़कर 31 फीसदी मिलेगा.
दिवाली पर नीतीश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों व पेंशनर्स को दिया बड़ा तोहफा, 3 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ा

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते को 3 फीसदी बढ़ा दिया. अभी तक 28 फीसदी महंगाई भत्ता पा रहे कर्मचारियों को 31 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा. सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट में महंगाई भत्ते समेत 23 प्रस्तावों पर सहमति दी गई. अब राज्यकर्मचारियों को जुलाई 2021 के बाद से 28 की जगह 31 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा.

बता दें कि सरकार के इस फैसले की जानकारी अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने दी. सरकार के इस फैसले से जहां राज्य सरकार पर 603 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा. वहीं, करीब 8 लाख कर्मियों और पेंशनर्स को इशका फायदा मिलेगा.

मोदी के एक्साइज गिफ्ट पर नीतीश का वैट बोनस, बिहार में पेट्रोल 6, डीजल 12 रुपया सस्ता

दरभंगा में एम्स के लिए 200 एकड़ जमीन देने की तैयारी

कैबिनेट बैठक में दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय की 200 एकड़ जमीन एम्स के लिए भारत सरकार को निशुल्क देने के प्रस्ताव को भी कैबिनेट को मंजूरी मिल गई है. वहीं, विधानमंडल के शीतकालीन सत्र की शुरुआत के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई. जिसके बाद 29 नवंबर से 3 दिसंबर 2021 तक बिहार का विधानसभा और विधान परिषद सदन चलेगा.

बिहार में सस्ता पेट्रोल डीजल, 70 रुपया लीटर बिक रहा प्लास्टिक कचड़ा से बना तेल

बता दें साथ ही बिहार की नीतीश सरकार ने आमजन को भी दिवाली से पहले गिफ्ट देते हुए पेट्रोल और डीजल में वैट की कटौती कर दी है. सरकार ने केंद्र सरकार के पेट्रोल और डीजल में एक्साइज ड्यूटी कम करने के बाद पेट्रोल डीजल पर वैट में कटौती की है. सरकार ने पेट्रोल में 5 रुपये और डीजल में 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी की कटौती की है. वहीं, देश में पहले राज्य के तौर पर केंद्र की अपील के बाद बिहार की नीतीश सरकार ने पेट्रोल में 1.3 रुपये और डीजल 1.9 में रुपये की कटौती की. जिसके चलते बिहार में पेट्रोल 6.3 रुपये और डीजल 11.9 रुपये सस्ता होगा. ये नई कीमतें गुरुवार से लागू होंगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें