बिहार पंचायती राज विभाग में तैयार होगा अभियंताओं का कैडर, 1200 इंजीनियरों की होगी बहाली

Haimendra Singh, Last updated: Sat, 12th Feb 2022, 8:30 AM IST
  • बिहार के पंचायती राज विभाग में इंजीनियरिंग कैडर बनाने की तैयार तेज हो गई है. वित्त विभाग से मंजूरी मिलने के बाद इसके लिए कैबिनेट की मंजूरी ली जाएगी. मंजूरी के बाद 1200 पदों पर इंजीनियर को नियुक्त किया जाएगा. 
बिहार पंचायती राज विभाग (फोटो- पंचायती राज विभाग फेसबुक )

पटना. बिहार की नीतीश सरकार पंचायती राज विभाग में अपना इंजीनियरिंग कैडर तैयार करने जा रही है. राज्य सरकार के इस प्रयास के बाद विभाग में अपने इंजीनियर (अभियंता) होंगे. जानकारी के अनुसार, विभाग में 1200 इंजीनियर के पदों की तैयारी चल रही है. पंचायती राज विभाग के इस फैसले पर पर वित्त विभाग की सहमति ली जा रही है. विभाग का कहना है कि राज्य में बड़े पैमाने पर निर्माण कार्य चलाये जा रहे है. वित्त की मंजूरी के बाद इसपर कैबिनेट की मंजूरी ली जाएगी. अभियताओं के पदों की कार्रवाई पूरी करने के बाद जल्द इंजीनियर की नियुक्ति प्रकिया भी शुरू किया जाएगा. बता दें कि अभी तक पंचायती राज विभाग में अभियंताओं का अपना कैडर नहीं है. दूसरे विभागों के अभियंताओं से यहां के कार्य को पूरा कराया जाता है.

विभाग ने बताया है कि संविदा पर तकनीकी सहायकों की भी विभाग में नियुक्ति की गई है, जिन्हें बिहार सरकार ने कनीय अभियंता का दर्जा दिया है. इसके अलावा प्रमंडल, जिला और प्रखंड स्तर पर अभियंताओं की तैनाती की जाएगी. विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि पंचायती राज द्वारा राज्य में बड़े पैमाने पर निर्माण कार्य चलाये जा रहे है वित्तीय वर्षों में अन्य कई नई योजनाओं का शुभारंभ विभाग द्वारा किया इसी को देखते हुए अभियंताओं की नियुक्ति का निर्णय विभाग ने लिया है. विभाग की नल-जल योजना, गली-नाली पक्कीकरण, पंचायत सर प्रक्रिया भी जल्द शुरू कर दी जाएगी.

बिहार की सांस्कृतिक विरासत को मिलेगा बढ़ावा, EZCC आयोजित करेगा कल्चरल फिल्म फेस्टिवल

लंबे समय से हो रही कैडर की मांग

अधिकारियों का कहना है कि राज्य में बड़े पैमाने पर निर्माण कार्य चल रहे है. विभाग में इंजीनियरों का अपना कैडर न होने के कारण दूसरे विभागों के अभियंताओं से यहां के कार्य को पूरा कराया जा रहा है. समय से इंजीनियरिंग कैडर की जरूरत विभाग महसूस कर रही है पदों के सृजन पर पूर्व में भी कार्रवाई शुरू हुई थी पर उसे अंतिम रूप नहीं दिया जा सका. अधिकारियों ने बताया कि निर्माण, कुओं का जीर्णोद्धार आदि कार्य चल रहे हैं. इनके संचालन और रख-रखाव में भी अभियंताओं की मध्यपूर्ण भूमिका होती है. वहीं, हर प्रशिक्षण केंद्रों के निर्माण कार्य की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. हर पंचायत में सम्राट अशोक ग्रामीण वार्ड में सोलर स्ट्रीट लाइट की स्थापना आदि शामिल है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें