नीतीश सरकार ने पिछड़ा और अतिपिछड़ा वर्ग के छात्रों की छात्रवृति के लिए 353 करोड़ किए जारी

Ankul Kaushik, Last updated: Wed, 29th Dec 2021, 9:48 AM IST
  • बिहार की नीतीश सरकार ने पिछड़ा और अतिपिछड़ा वर्ग के छात्रों की छात्रवृति के लिए 353 करोड़ की राशि जारी की है. जल्द ही यह राशि पिछड़ा और अतिपिछड़ा वर्ग के छात्रों के खाते में भेजी जाएगी.
बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

पटना. नए साल से पहले बिहार के पिछड़ा और अतिपिछड़ा वर्ग के छात्रों को नीतीश सरकार ने तोहफा दे दिया है. बिहार की नीतश सरकार ने पिछड़ा और अतिपिछड़ा वर्ग के छात्रों की छात्रवृति के लिए 353 करोड़ की राशि जारी की है. जल्द ही यह राशि इन छात्रों के खाते में जारी की जाएगी. बिहार के शिक्षा विभाग ने छात्रवृत्ति की 353 करोड़ 38 लाख राशि बिहार के पिछड़ा और अतिपिछड़ा वर्ग के कक्षा नौवीं और दसवीं में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए जारी की है. माना जा रहा के जनवरी के पहले हफ्ते में ही यह राशि छात्र-छात्राओं के खाते में भेजना शुरू हो जाएगी. शिक्षा विभाग ने राशि का भुगतान कर उपयोगिता प्रमाणपत्र देना का निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिया है.

वहीं मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना के तहत सैनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराने के लिए सातवीं से 12 वीं कक्षा की 30 लाख 85 हजार लड़कियों के लिए 93 करोड़ 56 लाख जारी किया है. इस योजना के कार्यक्रम के लिए विभाग ने इसे खर्च करने की भी स्वीकृति दी है. वहीं इस योजना के लिए शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार को बिहार संस्कृत शिक्षा बोर्ड का अध्यक्ष के कार्य का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. अध्यक्ष के नियमित पदस्थापन के बाद यह व्यवस्था स्वत: समाप्त हो जाएगी.

बिहार में 4606.97 करोड़ से अपग्रेड होंगी 149 ITI, टाटा टेक्नोलॉजीज करेगी मदद

नीतीश सरकार प्रदेश के पिछड़ा और अतिपिछड़ा वर्ग के छात्रों को पढ़ाने के लिए इस छात्रवृति को दे रही है. इस वजह से ही नीतीश सरकार ने यह फैसला लिया है कि जल्द ही इन छात्रों के खाते में छात्रवृति की राशि भेजी जाएगी. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें