बिहार में 2680 करोड़ से बदलेगी 5 स्टेट हाईवे की सूरत, ADB से कर्ज लेगी नीतीश सरकार

Shubham Bajpai, Last updated: Wed, 1st Dec 2021, 4:03 PM IST
  • बिहार में नीतीश सरकार प्रदेश के 5 स्टेट हाईवे की सूरत बदलने जा रही है. सभी हाईवे का चौड़ीकरण किया जाएगा. इसके लिए बिहार सरकार 2680 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रही है. इसके लिए सरकार एशियन डेवलपमेंट बैंक से कर्ज लेगी. अब इसको लेकर बैंक और राज्य पथ विकास निगम दोनों में सहमति बन गई है.
बिहार में 2680 करोड़ से बदलेगी 5 स्टेट हाईवे की सूरत, ADB से कर्ज लेगी सरकार

पटना. बिहार सरकार प्रदेश में सरकार परिवहन की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए अब प्रदेश के 5 स्टेट हाईवे की दशा सुधारने जा रही है. प्रदेश सरकार 2680 करोड़ रुपये से प्रदेश के पांच हाईवे की स्थिति सुधारने के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों पर सड़ का निर्माण कर रही है. इसके लिए नीतीश सरकार एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) से लोन लेगी. इसको लेकर विभाग व एडीबी दोनों के बीच कर्ज को लेकर सहमति हो गई है.

इन स्टेट हाईवे का होगा चौड़ीकरण

प्रदेश की नीतीश सरकार जिन पांच स्टेट हाईवे का चौड़ीकरण कर रही है. जिनमें एसएच 95 है जो मानसी से सिमरी बख्तियारपुर तक जा रही है. एसएच 98 में कटिहास से बलरामपुर स्टेट हाईवे, एसएच 99 बायसी से बहादुरगंज होते हुए दीघल बैंक स्टेट हाईवे, एसएच 101 अम्बा से देव से होते हुए मदनपुर स्टेट हाईवे, एसएच 103 मंझवे से गोविंदपुर हाईवे और एसएच 195 बेतिया से नरकटियागंज पथ तक स्टेट हाईवे शामिल है.

पटना: घंटों की देरी से पहुंची दर्जनभर फ्लाइट, एयरपोर्ट पर बंद रही प्रीपेड ऑटो सेवा

एडीबी देगा 329 मिलियन डॉलर का लोन

पथ विकास निगम और वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के बीच सड़कों के चौड़ीकरण को लेकर बैठक हुई है. जिसमें परियोजनाओं की कुल लागत लगभग 2680 करोड़ रुपये है. जिसको लेकर एडीबी 329 मिलियन डॉलर का लोन सरकार को देगी. इस परियोजना को लेकर प्रबंध निदेशक पंकज कुमार ने बताया कि इस परियोजना में एसएच 95, 98 और 101 के लिए पर्याप्त मात्रा में जमीन अधिग्रहित कर ली गई है. वहीं, एसएच 99, 105 और 103 में भूअधिग्रहण का कार्य जारी है.

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा, आवागमन होगा आसान

इन स्टेट हाईवे के चौड़ीकरण के बाद आना-जाना सुगम हो जाएगा. इसके साथ ही एसएच 101 के निर्माण के लिए अम्बा माता मंदिर और देव के सूर्य मंदिर तक जाना भी आसान होगा. जिससे इन इलाकों में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही नवादा, बिहारशरीफ, बांका, भागलपुर, औरंगाबाद तक पहुंचने में समय की बचत भी होगी.

एक्शन मोड में नीतीश कुमार, शराबबंदी को सफल बनाने को 15 दिसंबर से करेंगे बिहार यात्रा

बता दें कि नीतीश सरकार इस दौरान पेड़ों के एलाइनमेंट के साथ घरों को पुनर्वासन किया जाएगा. इस स्टेट हाईवे का काम होने से प्रदेश में यातायात की सुविधा में भी बढ़ोत्तरी होगी. जिसका फायदा प्रदेशवासियों को भी मिलेगा. इन कार्य के लिए एजेंसियों का चयन मई 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें