आज पेश होगा बिहार का आम बजट, ग्रामीण विकास पर रहेगा सरकार का ध्यान !

Smart News Team, Last updated: Mon, 22nd Feb 2021, 12:21 AM IST
  • उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद बतौर वित्तमंत्री अपना पहला बजट पेश करेंगे. मिली जानकारी के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2021-22 के इस बजट का आकार करीब दो लाख 15 हजार करोड़ रुपये से अधिक रहने की संभावना है, जो कि गत वित्तीय वर्ष 2020-21 के दो लाख 11 हजार 761 करोड़ रुपये से अधिक है.
उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद बतौर वित्तमंत्री अपना पहला बजट पेश करेंगे.

पटना- सोमवार को विधानमंडल में बिहार का आम बजट पेश होगा. उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद बतौर वित्तमंत्री अपना पहला बजट पेश करेंगे. मिली जानकारी के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2021-22 के इस बजट का आकार करीब दो लाख 15 हजार करोड़ रुपये से अधिक रहने की संभावना है, जो कि गत वित्तीय वर्ष 2020-21 के दो लाख 11 हजार 761 करोड़ रुपये से अधिक है.

ऐसा माना जा रहा है कि बजट में जहां कोरोना महामारी के प्रभावों से उबरने के उपायों संग स्वास्थ्य सेवाओं पर फोकस रहेगा, वहीं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा भी मुख्य बिंदु होगा. बजट में सात निश्चय पार्ट-2 के जरिए आत्मनिर्भर बिहार के संकल्प को साकार करने और खासकर बिहार के गांवों की खुशहाली पर ध्यान दिए जाने की संभावना है.

सुशील मोदी बोले- निजी क्षेत्र को सरकारी MSP पर खरीद के लिए बाध्य करना संभव नहीं

बताते चलें कि बीते साल के बजट में गैर योजना मद में 105995 करोड़ और योजना मद में 107766 करोड़ था. इस बार गैर योजना मद में वृद्धि की संभावना है. वहीं बजट के केंद्र में स्वस्थ बिहार की परिकल्पना दिखेगी. पीएमसीएच को विश्व प्रसिद्ध अस्पताल बनाने के लिए भी बजट में राशि का प्रावधान किया जाएगा. शिक्षा के सबसे बड़ा कंपोनेंट रहने की उम्मीद है, जिसमें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर सरकार का फोकस है. इसके अलावा बजट में ग्रामीण विकास पर विशेष ध्यान दिए जाने की उम्मीद है.

1 मार्च से पहली से पांचवी कक्षा तक के स्कूल खुलेंगे, एक दिन में आएंगे 50% बच्चे

पटना: हाईकोर्ट का आदेश, प्रतियोगिता परिक्षाओं के लिए बनाई जाए एक नीति

बिहार बिजली उपभोक्ता को ज्यादा ढीली करनी होगी जेब, मीटर जांच के रेट बढ़े

अभय मेमोरियल क्रिकेट लीग: DAV की जीत, उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक की हार

देश मे सबसे महंगी बिजली खरीद रहा है बिहार, एक देश-एक बिजली दर की मांग

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें