पटना में आज से स्कूल जाएंगे 11वीं और 12वीं के छात्र, पहली बार ऐसे होगी पढ़ाई

Smart News Team, Last updated: Mon, 12th Jul 2021, 8:44 AM IST
  • कोरोना काल के बाद आज से बिहार में स्कूल खुलने जा रहे हैं. स्कूलों को खोलने के लिए ऑड-ईवन का फार्मूला अपनाया जा रहा है. 10वीं और 12वीं के स्कूलों को 50% छात्रों के साथ खोला जा रहा है.
बिहार में स्कूलों को खोला जा रहा है.

पटना. कोरोना संक्रमण के कारण लम्बे वक़्त से बंद पड़े स्कूल आज से खुलने हैं. एक बार फिर से स्कूलों में घंटियां सुनाई देंगी. कोरोना संक्रमण के दौरान बंद हुए स्कलों में अब 11वीं व 12वीं कक्षा संचालन के लिए खोला जा रहा है. कोरोना गाइडलाइन्स का पालन करते हुए स्कूलों को खोला जायेगा. 

राज्य में आज से स्कूल खुलने जा रहे हैं, जिनकी तैयारी रविवार देर शाम तक होती रही. प्राइवेट स्कूलों में रविवार को स्कूल प्रबंधन के लोग सफाई, सैनिटाइजेशन और सीटिंग प्लानिंग को लेकर काम करते दिखे. कोरोना गाइडलाइन में मिली छूट के बाद सोमवार से 11वीं और 12 वीं कक्षा 50 प्रतिशत छात्रों को स्कूल में बुलाया जायेगा. सबसे ख़ास बात यह है की स्कूलों में पहली बार ऑड-इवेन तरीके से पढ़ाई शुरू होने जा रही है. कई प्राइवेट स्कूलों में एक कक्षा में 50 से 60 छात्र पढ़ते हैं. स्कूलों की सभी कक्षाओं में आधे छात्रों को दो भाग में बांटकर पढ़ाने की तैयारियां हो रही है. 

बाढ़ का असर: बिहार से UP, दिल्ली, मुंबई जाने वाली इन ट्रेनों का रूट चेंज, कई ट्रेन कैंसिल

बाल्डविन एकेडमी के स्कूली बच्चों को ऑड-इवेन की तर्ज पर बुलाया जा रहा है. जहां स्कूल की एक कक्षा में 60 बच्चे पढाई करते हैं. सोमवार को सेक्शन के 30 बच्चे आएंगे इन्हें 15-15 बच्चों को दो कक्षाओं में बैठाने की योजना बनाई गई है. इसी तरह अन्य प्राइवेट स्कूलों में भी स्कूल प्रबंधन द्वारा कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए बच्चों को बैठाने की व्यवस्था की जा रही है. स्कूलों में कक्षा के दौरान भीड़ नहीं लगे, उसके लिए भी स्कूलों में तैयारियां चल रही हैं. सरकारी स्कूलों में 12 वीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्मार्ट क्लास में पढ़ाया जायेगा. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें