बिहार में लाखों टीचरों को CM नीतीश ने दी राहत, सैलरी को जारी किए 1716 करोड़

Smart News Team, Last updated: 12/05/2021 09:03 PM IST
  • नीतीश सरकार की कैबिनेट ने ढाई लाख से ज्यादा टीचरों की सैलरी के लिए 1 हजार 716 करोड़ रुपए के खर्च पर मंजूरी दी. जिसके बाद इस राशि को जारी कर दिया गया है. जल्द ही बिहार के शिक्षकों को दो महीने का वेतन मिल जाएगा.
शिक्षकों के वेतन के लिए बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने 1716 करोड़ रुपए जारी किए.

पटना. बिहार के ढाई लाख से ज्यादा शिक्षकों को जल्द ही सैलरी मिलेगी. नीतीश सरकार की मंत्रिपरिषद ने मंगलवार को सरकारी स्कूलों में कार्यरत पौने तीन लाख शिक्षकों के वेतन के लिए 1 हजार 716 करोड़ रुपए के खर्च पर मुहर लगाई थी. बुधवार को शिक्षा ने ये राशि जारी कर दी है. इससे टीचरों को दो महीने का वेतन जल्द मिलेगा. इस बारे में आदेश भी जारी हो गया है.

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज की ओर से आदेश जारी हुआ है. जिसमें कहा गया है कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में समग्र शिक्षा योजना के अंतर्गत कार्यरत शिक्षकों के वेतन के भुगतान के लिए केन्द्रांश की राशि कम होने की वजह से राज्य स्कीम मद से सहायक अनुदान के रूप में कुल 1 हजार 716 करोड़ रुपए जारी हुए.

CM नीतीश का दावा- बिहार में लॉकडाउन के बाद आई कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी

आपको बता दें कि पंचायती राज संस्था, नगर निकाय संस्था के अंतर्गत कार्यरत शिक्षकों और उत्क्रमित मध्य विद्यालयों में जिला संवर्ग के स्नातक प्रशिक्षित वेतनमान के शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों के पद पर कार्यरत कुल 2 लाख 74 हजार 681 शिक्षक समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत आते हैं. सरकार की ओर से जारी हुए राशि में इन शिक्षकों को सैलरी दी जाएगी.

कोरोना से ठीक हो चुके लोगों पर भी ब्लैक फंगस का हमला, पटना में मिले चार मरीज

कुल 52 अरब के खर्च की मंजूरी के प्रस्ताव पर 11 मई को कैबिनेट की बैठक में मंजूरी मिल चुकी है. ये समग्र शिक्षा अभियान केन्द्र की प्रायोजित योजना है. जिसमें केन्द्र और राज्य की हिस्सेदारी 60:40 है. इस आदेश में कहा गया है कि 1 हजार 716 करोड़ रुपए जो जारी किए गए हैं, उस राशि का खर्च दूसरी चीजों में नहीं किया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें