बिहार: अब ग्राम पंचायतों में होगी इंटर 12वीं तक पढ़ाई, CM नीतीश ने किया शुभारंभ

Smart News Team, Last updated: 24/08/2020 05:05 PM IST
  • बिहार सरकार ने ग्राम पंचायतों के बच्चों के लिए एक अच्छा कदम उठाया है. मुख्यमंत्री ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 3304 ग्राम पंचायतों में नवी कक्षा की पढ़ाई का शुभारंभ किया. इससे विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा.
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 3304 ग्राम पंचायतों में नवी कक्षा की पढ़ाई का शुभारंभ करते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार.

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को 3304 ग्राम पंचायतों में नवीं कक्षा की पढ़ाई का शुभारंभ किया. मुख्यमंत्री ने इसका शुभारंभ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया.इसके साथ ही प्रदेश में अब 8386 ग्राम पंचायतों में माध्यमिक शिक्षा की सुविधा बहाल हो गई है.

इससे यहां के बच्चे अपने पंचायत के विद्यालय में ही इंटर तक की पढ़ाई कर कर सकेंगे। इससेविद्यालय में आगे की कक्षा नहीं होने पर विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए दूर जाने नहीं पड़ेगा। कुछ लड़कियां की पढ़ाई विद्यालय में आगे की कक्षा नहीं होने के कारण बीच में ही छूट जाती थी. ऐसी लड़कियों के लिए भी बिहार सरकार ने यह एक अच्छा कदम उठाया है.

बिहार में ईवीएम जांच का पहला चरण पूरा, होगा मॉडल-3 ईवीएम का प्रयोग

इस इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पंचायत और निकाय शिक्षक के संबंध में कहा कि शिक्षकों के लिए जो भी सेवा शर्त में सुधार और वेतन वृद्धि की गई है.यह अंतिम नहीं है.यह आगे भी इसी तरह से बढ़ता रहेगा.गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने पटना के गांधी मैदान से शिक्षकों के लिए सेवाशर्त में सुधार और वेतन वृद्धि की घोषणा की थी.

PM केयर फंड से पटना, मुजफ्फरपुर में DRDO बनाएगा 500 बेड का कोरोना अस्पताल

दूसरी तरफ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विपक्ष पर भी निशाना साधा. नीतीश ने कहा कि विपक्ष का शिक्षा पर कोई ध्यान ही नहीं था 2005 में पहले राज्य में स्कूल कहां है, यह पता ही नहीं चलता था. उनके कार्यकाल में शिक्षकों और शिक्षा दोनों की स्थिति बहाल हुई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें