बिहार में आरामदायक होगा सफर, पटना समेत कई शहरों में चलेंगी 25 नई इलेक्ट्रिक बस

Naveen Kumar, Last updated: Fri, 4th Mar 2022, 12:00 PM IST
  • बिहार में राजधानी पटना समेत कई शहरों में 25 नई इलेक्ट्रिक बसें शुरू की जाएंगी. अभी पटना शहरी क्षेत्र के साथ राजगीर, बिहारशरीफ, मुजफ्फरपुर और दरभंगा के लिए राजधानी से 25 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जा रहा है.
फाइल फोटो

पटना. राजधानी पटना समेत कई शहरों के लिए इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू किया जाएगा. पटना में गत वर्ष इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू ​किया गया था. प्रदूषण पर काबू पाने के लिए बिहार सरकार ने शहरों में इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन पर जोर दिया, जिसके बाद बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की ओर से पटना में मार्च 2021 में इलेक्ट्रिक बसों की सेवाएं शुरू की गई थी. इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन को एक साल हो गया है. 

अभी पटना शहरी क्षेत्र के साथ राजगीर, बिहारशरीफ, मुजफ्फरपुर और दरभंगा के लिए राजधानी से 25 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, 3 मार्च 2021 से लेकर अब तक करीब 9.55 लाख यात्रियों ने इलेक्ट्रिक बसों में सफर किया है. इलेक्ट्रिक बसों से प्रदूषण के स्तर पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ा है. वहीं, अब सरकार अन्य रूटों पर भी इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन की योजना बना रही है. इसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है.

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल का कहना है कि यात्रियों की सुख सुविधा और बढ़ते प्रदूषण के स्तर को कम करने के उद्देश्य से पिछले वर्ष इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत की गई थी. इलेक्ट्रिक बस परिचालन को एक साल हो गया है. यात्री की इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन से काफी खुश हैं. यात्री आनंद ठाकुर ने बताया कि बिहार में परिवहन व्यवस्था में पहले से काफी सुधार आया है. इलेक्ट्रिक बस में सफर करना अच्छा लगता है. वहीं, रजनी कुमारी ने बताया कि बिना प्रदूषण के आरामदायक सफर के लिए इलेक्ट्रिक बसों के शुरू करने का फैसला बहुत सही है.आपको बता दें कि वर्तमान में पटना के कई रूटों पर इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जा रहा है.

Smart City Ranking: देश की 100 स्मार्ट सिटी की सूची जारी, लखनऊ टॉप-10 में शामिल

इन रूटों पर इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन

बस रूट नंबर 111 कारगिल चौक से दानापुर स्टेशन- 14

बस रूट नंबर 100- एयरपोर्ट से पाटलिपुत्रा बस टर्मिनल – 01

बस रूट नंबर 888- कारगिल चौक- बिहटा आईआईटी- 04

बस रूट नंबर 777- गांधी मैदान से बिहार शरीफ- 01

बस रूट नंबर 777 ए- गांधी मैदान से राजगीर – 02

बस रूट नंबर 700- गांधी मैदान से मुजफ्फरपुर- 02

बस रूट गांधी मैदान से दरभंगा- 01 बस

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें