बिहार ओपिनियन पोल: नीतीश बना सकते हैं फिर सरकार, तेजस्वी के अरमानों पर पानी !

Smart News Team, Last updated: Tue, 20th Oct 2020, 11:51 PM IST
  • बिहार चुनाव 2020 में थोड़ा ही वक्त बाकी रह गया है और वोटिंग से पहले ओपिनियन पोल सामने आने शुरू हो गए हैं. इस ओपीनियन पोल के मुताबिक नितीश कुमार फिर से बिहार के सीएम पद की दौड़ में सबसे आगे हैं और भाजपा जदयू गठबंधन चुनाव में महागठबंधन को काफी भारी सीटों से पीछे छोड़ देगा.
बिहार चुनाव में एनडीए आगे

बिहार चुनाव का वक्त जैसे जैसे करीब आ रहा है लोगों में ये जानने की उत्सुक्ता बढ़ती जा रही है कि इस बार बिहार का मुख्यमंत्री कौन बनेगा. ऐसे में सभी न्यूज़ चैनल्स सर्वे एजेंसियों के साथ मिलकर प्री पोल सर्वे यानी ओपिनिय पोल लेकर आ रहे हैं. आजतक न्यूज़ चैनल की बात करें तो इस चैनल ने सर्वे एजेंसी सीएसडीएस-लोकनीति (CSDS-Lokniti Opinion Poll) के साथ मिलकर एक सर्वे किया है. इस ओपिनियन पोल के मुताबिक नीतीश कुमार एक बार फिर से बिहार के सरताज बनते दिख रहे हैं.

वहीं इस सर्वे के मुताबिक पसंदीदा मुख्यमंत्री को लेकर भी लोगों की राय एक सी है यानी नीतीश कुमार मुख्यमंत्री के तौर पर आज भी तेजस्वी यादव के मुकाबले वोटरों की पहली पसंद बने हुए हैं. इस सर्वे के मुताबिक 27 फीसदी लोगों ने आरजेडी के तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री के तौर पर अपनी पहली पसंद बताया जबकि नीतीश कुमार के हक में 31 फीसदी लोगों ने हामी भरी. वहीं, चिराग पासवान पांच, डिप्टी सीएम सुशील मोदी चार और लालू यादव को तीन फीसदी लोग मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं

CM नीतीश कुमार का तेजस्वी पर तंज, बोले- 10 लाख नौकरी के लिए पैसे कहां से लाओगे, जेल से?

चलिए अब ये भी जान लेते हैं कि सीएसडीएस-लोकनीति के ओपिनियन पोल के मुताबिक किस दल को कितनी सीटें मिलने वाली हैं. इस ओपिनियन पोल के मुताबिका बिहार विधानसभा चुनाव में ऐनडीए को 133-143 सीटें, आरजेडी गठबंधन को 88-98 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाने का दावा करने वाली चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) महज 2-6 सीटों पर सिमट सकती है. अन्य दलों को 6-10 सीटें दी गई हैं.

सीएसडीएस-लोकनीति के ओपिनियन पोल की बात करें तो एजेंसी के मुताबिक ये सर्वे बिहार चुनाव 2020 से ऐन पहले 10 से 17 अक्तूबर में कराया गया है. इसमें 37 विधानसभा सीटों के 148 बूथों पर हर आयु वर्ग के 3731 लोगों की राय पूछी गई है. इस सर्वे के मुताबिक 38% लोग बिहार में एनडीए की सरकार चाहते हैं वहीं महागठबंधन के पक्ष में 32 फीसदी लोग हैं. इसके अलावा, छह फीसदी लोगों की चाहत है कि राज्य में अगली सरकार एलजेपी की बने

खैर इससे पहले भी टाइम्स नाउ और सी वोटर ने बिहार में ओपिनियन पोल कराया था. इस सर्वे के मुताबिक भी एनडीए का पलड़ा भारी दिख रहा है. सर्वे के मुताबिक बिहार चुनाव में बिहार की 243 विधानसभा सीटों में से एनडीए को 160 ( बीजेपी-85, जेडीयू-70, हम और वीआईपी-5) और महागठबंधन को 76 ( आरजेडी 56, कांग्रेस 15 और लेफ्ट 5) और अन्य को 7 सीटें मिल सकती हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें