बिहार पंचायत चुनाव में कोरोना संक्रमण चुनौती, ये है चुनाव आयोग का एक्शन प्लान

Smart News Team, Last updated: Mon, 19th Jul 2021, 10:31 AM IST
  • बिहार पंचायत चुनाव से को लेकर निर्वाचन आयोग तैयारी में जुटा हुआ है. निर्वाचन आयोग ने सभी बूथ स्थलों पर थर्मल स्क्रीनिंग और सेनिटाइजर की व्यवस्था करने के निर्र्देश दिए हैं. 
बिहार पंचायत चुनाव में निर्वाचन आयोग का मतदान केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग के निर्देश.

पटना. बिहार में पंचायत चुनाव के दौरान कोरोना संक्रमण बड़ी चुनौती है. कोरोना की दूसरी लहर ने देशभर में लाखों लोगों को अपनी चपेट में लिया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन समेत कई विशेषज्ञों का कहना है की कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर भी दस्तक दे सकती है. ऐसे में बिहार में पंचायत चुनाव आयोजित कराना टेडी खीर है. ऐसे में निर्वाचन आयोग चुनाव के दौरान संक्रमण की रोकथाम के लिए तैयारियों में जुट गया है. निर्वाचन आयोग बिहार में पंचायत चुनाव के लिए सभी बूथों पर हेल्प डेस्क बनाने की तैयारी कर रहा है. निर्वाचन आयोग ने जिले के सभी संबंधित अधिकारियों को मतदान स्थल पर हेल्प डेस्क बनाने के निर्देश दिए हैं. जिसका मकसद मतदान स्थल पर मतदाताओं को मतदान करने में मदद करना है. 

निर्वाचन आयोग का कहना है कि पंचायत में कोरोना गाइड लाइन के अनुरूप चुनाव संपूर्ण कराए जाएंगे. ताकि संक्रमण के फैलाव को रोका जा उसके.  मतदान के दौरान सभी मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. जिन मतदाताओं का तापमान अधिक पाया जाएगा उन्हें टोकन देने की व्यवस्था की जाएगी. सभी मतदाताओं को हेल्प डेस्क पर ही सेनिटाइजर मुहैया कराया जाएगा. मतदान से पहले हाथों को अच्छी तरह अच्छी तरह सेनिटाइज कर ही मतदाता मतदान करे.

शर्मनाक: नदी में डूब रहे युवक को बचाने की जगह वीडियो बनाते रहे लोग, मौत

साथ ही हेल्प डेस्क पर ही प्रदर्शनी का लगाई जाएगी, जिस पर मतदान के दौरान में कोरोना से बचाव को लेकर जानकारी होगी. पोस्टर व बैनर की लगाकर गांव-गांव जाकर लोगो को जागरूक करने का काम किया जा रहा है. पंचायत चुनाव के लिए प्रदेशभर में मतदान स्थलों पर थर्मल स्क्रीनिंग और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उपयुक्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें