निर्वाचन आयोग ने दिया निर्देश- बिहार पंचायत चुनाव मतदान के दूसरे दिन हो मतगणना

Smart News Team, Last updated: 04/03/2021 11:08 AM IST
  • निर्वाचन आयोग ने बिहार पंचायत चुनाव 2021 के मतदान के दूसरे ही मतगणना करने का निर्देश दिया. साथ ही सभी जिलों से मतगणना के बाद दूसरे जिले में ईवीएम को भेजने के संबंध में सुझाव भी मांगे है.
निर्वाचन आयोग ने दिया निर्देश- बिहार पंचायत चुनाव के मतदान दूसरे ही दिन हो मतगणना

पटना. बिहार में पंचायत चुनाव संपन्न होने के दूसरे ही दिन से मतों की गिनती की जाएगी. जिसके लिए आयोग ने निर्देश भी जारी कर दिया है. इसके लिए निर्वाचन आयोग ने सभी जिलाधिकारी, सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी साथ ही पंचायतों कप भी निर्देश दिए गए है. वही निर्वाचन आयोग ने अपने निर्देश में कहा है कि मतों की गिनती को इस प्रकार किया जाए कि उसे एक दिन में ही सम्पन्न किया जा सके. इतना ही नहीं निर्वाचन आयोग ने ईवीएम मशीन को एक जिले से दूसरे जिले में जाने की योजना का सुझाव भी मांगा है.

साथ ही यह भी कहा है कि मतगणना के बाद मल्टी पोस्ट ईवीएम से एसडीएमएम यानी चिप निकालकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी व पंचायत की सुरक्षा में रखा जाए. जिसके बाद उस ईवीएम को अगले जिले में भेजा जाय. साथ ही आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने ईवीएम को एक जिले से दूसरे जिले में ले जाने के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किया है. साथ ही कहा है कि एक प्रमंडल में एक जिला में चुनाव कराया जाए. वही ईवीएम संख्या और रिजर्व में रखी ईवीएम और जाने वाली ईवीएम की संख्या के सापेक्ष न्यूनतम दूरी सिद्धान पर आधारित रखी गई है.

नीतीश सरकार का फैसला, बिहार के प्राइमरी स्कूलों में होगी स्थानीय भाषा में पढ़ाई

इसके साथ ही आयोग ने एक जिले से दूसरे जिले में ईवीएम को ले जाने के लिए सुझाव मांगा है. इतना ही नहीं इसके साथ आयोग ने प्रखंड से मतदान केंद्र पर ईवीएम को भेजने, साथ मे मतदान केंद्र से मतगणना केंद्र तक उसे पहुचाने के लिए भी सुझाव मांगा गया है. वही इसके अलावा अन्य चीजों को लेकर भी सुझाव मांगे गए है जिन्हें 10 मार्च तक आयोग ने सभी जिलों को भेजने के लिए कहा है.

CISCE बोर्ड नहीं, स्कूल खुद लेंगे इस बार 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें