बिहार पंचायत चुनाव: EVM का नहीं सुलझा पेंच, इलेक्शन में देरी की संभावना

Smart News Team, Last updated: 29/03/2021 11:55 AM IST
  • बिहार पंचायत चुनाव की तारीख मई के बाद जा सकती है. राज्य निर्वाचन आयोग और चुनाव आयोग के बीच ईवीएम खरीद को लेकर सहमति नहीं बनी है. अब ये मामला हाईकोर्ट में पहुंच चुका है.
बिहार पंचायत चुनाव के लिए ईवीएम खरीद का मामला हाईकोर्ट में चल रहा है.

पटना. बिहार पंचायत चुनाव में देरी होती जा रही है. ईवीएम की खरीद का पेंच अभी भी फंसा हुआ है जिसके चलते चुनाव में देरी होती जा रही है. मार्च में राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को 10 चरणों में चुनाव कराने को प्रस्ताव भेजा था. जिसके तहत 10 मार्च तक पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होनी थी लेकिन अब अप्रैल के पहले सप्ताह में इसकी उम्मीद नहीं जताई जा रही है.

मिली जानकारी के मुताबिक, चुनाव में देरी की वजह ईवीएम की खरीद बताई जा रही है. राज्य निर्वाचन आयोग ने बिहार पंचायत चुनाव में पहली बार ईवीएम के इस्तेमाल का फैसला लिया है. जिस पर राज्य सरकार भी सहमत है. इसके लिए नई ईवीएम की खरीद होनी है. इस नई इवीएम में एक ही मतदाता 6 पदों के लिए वोट कर सकेगा.

नीतीश सरकार देगी बिहार के 15 लाख मजदूरों को तीन-तीन हजार रुपए, जानें डिटेल्स

राज्य सरकार ने ईवीएम को खरीदने के लिए पैसे भी आवंटित कर दिए हैं लेकिन इसके लिए चुनाव आयोग की परमिशन जरूरी है. चुनाव आयोग अभी तक इस पर सहमत नहीं हुआ है. जिसके बाद राज्य निर्वाचन आयोग इस मामले को पटना हाईकोर्ट में ले गया है. अब तक हुई सुनवाई में कोई नतीजा नहीं निकला है. पूरा मामला अब कोर्ट के फैसले पर टिका हुआ है.

पटना : कंकड़बाग इलाके में शव मिलने से सनसनी, जांच में जुटी पुलिस

राज्य निर्वाचन आयोग ने अप्रैल और मई में पंचायत चुनाव को 10 चरणों में कराने की पूरी तैयारी कर रखी है लेकिन ईवीएम की खरीद न होने से अब ये संभव नहीं लग रहा है. आपको बता दें कि ईवीएम खरीद की प्रक्रिया काफी लंबी है जिसमें अप्रैल का महीना चला जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें