बिहार में कब होंगे पंचायत चुनाव, जानें क्या बोले पंचायती राज मंत्री

Smart News Team, Last updated: 08/04/2021 09:00 PM IST
  • बिहार पंचायत चुनाव में देरी के बीच नीतीश सरकार में पंचायत राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि सरकार चुनाव कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है. चुनाव आयोग को तय करना कि चुनाव कब करवाने हैं. आपको बता दें कि ईवीएम की नई मशीन की वजह से चुनाव में देरी हो रही है.
बिहार पंचायत चुनाव में नई ईवीएम की खरीद के फैसले को लेकर देरी हो रही है.

पटना. ईवीएम की खरीद पर फैसला न होने की वजह से बिहार पंचायत चुनाव में देरी हो रही है. अभी तक पंचायत चुनाव तारीखों का ऐलान नहीं किया है. इसी बीच पंचायत चुनाव टलने के कयासों पर बिहार सरकार में पंचायत राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि सरकार चुनाव कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है. चुनाव आयोग को तय करना कि चुनाव कब करवाने हैं.

बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में देरी नई ईवीएम खरीद के फैसले की वजह से हो रही है. राज्य निर्वाचन आयोग और केन्द्रीय चुनाव आयोग के बीच फेज 2 और फेज 3 के इस्तेमाल को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है. ईवीएम मशीन खरीद को लेकर बुधवार को पटना हाईकोर्ट में सुनवाई नहीं हो सकी है. 

बिहार पंचायत चुनाव में देरी तय, EVM खरीद मामला ना सुलझा तो टलेंगे ये इलेक्शन भी

इसके अलावा पंचायत राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि जो मुखिया यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट यानी योग्यता प्रमाण पत्र नहीं देंगे, उन पर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि नल जल योजना के अंतर्गत जिन पंचायतों में नल से पानी नहीं निकलता है तो उन्हें हम पूरा नहीं मानेंगे. उन्होंने कहा कि 1 हजार 475 वार्डों में गड़बड़ी की सूचना मिली है. इन सभी वार्ड के मुखिया और अन्य लोगों पर एफआईआर दर्ज करके कार्रवाई की जाएगी.

तेजस्वी पर JDU का पलटवार, पूछा- RJD बताए 118 नरसंहारों में कितनों को सजा दी

वहीं राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों में त्रिस्तरीय पंचायतों और ग्राम कचहरी के अलग-अलग पदों को डिजिटलाइज करने का निर्देश दिया है. इसके अलावा आयोग ने पंचायत चनुाव को पारदर्शी बनाने के लिए सभी स्तर के आरक्षित पदों को र्सावजनिक करने के निर्देश दिए है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें