बिहार पंचायत चुनाव: पुनर्गठित पंचायत और वार्डों में पुराना आरक्षण रोस्टर ही लागू

Smart News Team, Last updated: Wed, 7th Jul 2021, 12:10 AM IST
बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर पुनर्गठित पंचायत और उनके वार्डों में पुराना आरक्षण रोस्टर ही लागू होगा. इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग निर्देश दिया है.
बिहार पंचायत चुनाव

पटना. बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर पुनर्गठित पंचायत और उनके वार्डों में पुराना आरक्षण रोस्टर ही लागू होगा. राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों को नए नगर निकायों के गठन के बाद पंचायत और वार्डों को पुनर्गठित करने के क्रम में पुराने आरक्षण रोस्टर को ही लागू करने का निर्देश दिया है. 

आयोग के सूत्रों के मुताबिक कुछ जिलों ने आरक्षण रोस्टर लागू किए जाने को लेकर मार्गदर्शन मांगा था. इसके बाद ही आयोग ने यह निर्देश दिया है. साल 2016 में आरक्षण रोस्टर का निर्धारण किया गया था. वहीं आरक्षण रोस्टर इस बार के पंचायत चुनाव में भी लागू किया जाएगा. 

सूत्रों के अनुसार अगर किसी पंचायत के किसी वार्ड का आंशिक रूप से नगर निकाय में विलय हुआ तो बाकी हिस्से में पुराना ही आरक्षण रोस्टर लागू होगा. किसी पंचायत के किसी वार्ड का पूरा विलय नये नगर निकाय में हो गया है तो इस वार्ड का आरक्षण रोस्टर भी समाप्त हो जाएगा.

आपको बता दें कि राज्य के 32 जिलों में पंचायतों का पुनर्गठन किया जा चुका है. जल्द ही राज्य के सभी 38 जिलों में पंचायतों में आरक्षण रोस्टर तय कर दिया जाएगा.

 

 

 

 

 

 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें