बिहार पंचायत चुनाव 2021 की तैयारी, एक फरवरी तक मतदाता सूची में होगा संशोधन

Smart News Team, Last updated: Thu, 5th Aug 2021, 1:36 PM IST
  • बिहार पंचायत चुनाव 2021 को देखते हुए सभी जिलों में मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसी बीच मतदाता सूची में नये नामों की शामिल करने, संशोधन और आपत्ति आदि के निबटारे की भी कार्रवाई की जाएगी.
बिहार पंचायत चुनाव 2021 की तैयारी, एक फरवरी तक मतदाता सूची में होगा संशोधन

पटना. बिहार पंचायत चुनाव 2021 को देखते हुए सभी जिलों में मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. राज्य में एक फरवरी तक वोटर लिस्ट में संशोधनों का काम होगा. राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सभी जिलों में 19 फरवरी से 1 फरवरी के बीच मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जाना है.

इसी बीच मतदाता सूची में नये नामों की शामिल करने, संशोधन के दावा और आपत्ति आदि के निबटारे की भी कार्रवाई की जाएगी. राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने सभी डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पंचायत को निर्देश दिया है कि प्रपत्र ‘घ’ में वोटर लिस्ट में नाम शामिल किए जाएंगे.

प्रपत्र ‘घ’ में उम्र और लिंग के संबंध में जानकारी देने का प्रावधान किया गया है. अगर प्रपत्र ‘घ’ की पहले प्रिटिंग हो चुकी तो उसमें उम्र और लिंग जानकारी डाल उसका इस्तेमाल किया जा सकता है. ‘ग’ के मुताबिक वोटर लिस्ट में पहले से लिखी हुई जानकारी में संशोधन किया जाएगा.

प्रपत्र ‘ख’ में मृत्य, ट्रांसफर, पहले के दिए हुए पते पर न रहने या अन्य कारणों से नाम हटाने का दावा वोटर कर सकता है. उम्मीद है कि मार्च अंत या अप्रैल के पहले हफ्ते में चुनाव शुरू होकर मई तक संपन्न हो जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें