बिहार पंचायत चुनावः EC ने की नोमिनेशन फीस तय, जानें कितना पैसा करना होगा जमा

Smart News Team, Last updated: Sun, 14th Feb 2021, 4:09 PM IST
  • बिहार पंचायत चुनाव में चुनाव आयोग ने नामांकन दाखिल करने के पैसे को तय कर दिया गया है. पंचायत चुनाव के सभी पदों के लिए अलग-अलग शुल्क तय किया गया है. जिसमें महिला, एससी, एसटी और पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को नोमिनेशन में तय किए गए शुल्क से आधा पैसा ही जमा करना होगा.
बिहार पंचायत चुनाव में चुनाव आयोग ने अलग-अलग पद के लिए नोमिनेशल फीस तय कर दी है.

पटना. बिहार पंचायत चुनाव में नोमिनेशन के लिए चुनाव आयोग ने शुल्क तय कर दिया गया है. ग्राम प्रधान, जिला पंचायत अध्यक्ष और वार्ड सदस्य के लिए अलग-अलग शुल्क तय किया गया है. बिहार पंचायत चुनाव में चुनाव में महिला, एससी, एसटी और पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को नामांकन करते समय आधा पैसा ही देना होगा. चुनाव आयोग के अनुसार, जिला परिषद सदस्य को 2 हजार रुपए, मुखिया, सरपंच और पंचायत समिति सदस्य को 1 हजार रुपए जमा करने होंगे.

बिहार पंचायत चुनाव में वार्ड सदस्य और पंच के चुनाव के नोमिनेशन के लिए सामान्य तौर से 250 रुपए देने होंगे. वहीं महिला, एससी, एसटी और पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को सिर्फ 125 रुपए जमा करने होंगे. इस पंचायत चुनाव में नोमिनेशन करने की पैसे को बढ़ाया नहीं गया है. 2016 के पंचायत चुनाव में इस शुल्क को तय किया गया था. वहीं तय हुआ शुल्क इस बार भी लिया जाएगा. 

पंचायत राज एक्ट में होगा संशोधन, विभाग ने नीतीश कैबिनेट के पास भेजा प्रस्ताव

मिली जानकारी के अनुसार, उम्मीदवार ने नोमिनेशन कर दिया. इसके बाद नामांकन खारिज भी होता है तो पैसे को नहीं लौटाया जाता है. आपको बता दें कि बिहार पंचायत चुनाव 2016 में 10 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था. इनमें से आधे से ज्यादा प्रत्याशी नए थे. चुनाव आयोग के मुताबि राज्य के पंचाय चुनाव 6 पदों के लिए होते हैं, मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंचाय समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य.

बिहार विधानसभा चुनाव में बड़ा फर्जीवाड़ा, जहां टेंट तक नहीं लगे वहां का बिल दिया

माना जा रहा कि बिहार पंचायत चुनाव 2021 मार्च से मई के बीच में होंगे. जिसमें 8 हजार 387 ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान के चुनाव होंगे. वहीं वार्ड सदस्य और पंच के 1 लाख 14 हजार 667 पदों के लिए उम्मीदवार चुनाव में उतरेंगे. इसके अलावा पंचायत समिति के 11 हजार 591 और जिला पंचायत अध्यक्ष के 1 हजार 161 पदों के लिए चुनाव होंगे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें