बिहार पंचायत चुनाव: 10 चरणों में होंगे इलेक्शन, जानें आपके इलाके में कब होगी वोटिंग

Smart News Team, Last updated: 04/03/2021 05:58 PM IST
  • बिहार पंचायत चुनाव 10 चरण में होंगे. राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेन्द्र राम ने सभी जिलों में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. अगर कोरोना की वजह से मतदान केन्द्र में बदलाव नहीं होता है तो चरणों में मतदान होगा.
राज्य निर्वाचन आयोग ने फैसला लिया कि बिहार पंचायत चुनाव 10 चरण में होंगे.

पटना. बिहार पंचायत चुनाव की तैयारी जोरों से चल रही है. राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के सभी जिलों में पंचायत चुनाव 10 चरणों में कराने का फैसला लिया है. राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेन्द्र राम ने इसके लिए सभी जिलों में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. उन्होंने बताया कि चुनाव की तारीख की घोषणा जल्द कर दी जाएगी.

मिली जानकारी के अनुसार, बिहार पंचायत चुनाव के लिए चुनाव आयोग के पास 15 हजार मल्टीपोस्ट ईवीएम मशीन उपलब्ध है. इन मशीनों से चुनाव कराए जाएंगे. मल्टीपोस्ट ईवीएम में 6 बैलेट यूनिट लगाए जाएंगे. हर पद के लिए एक बैलेट यूनिट तय किया गया है. मिली जानकारी के अनुसार, बाढ़ प्रभावित जिलों में पांचवें और छठे चरण में चुनाव कराने की योजना हो रही है.

पटना में महिला पार्षद से बदसलूकी, ट्रैफिक पुलिसकर्मी पर लगा आरोप

अगर मतदान केन्द्रों की संख्या में बदलाव होता है तो संभव है कि चुनाव के लिए तय किए गए चरणों में कुछ बदलाव किया जाए. मिली जानकारी के मुताबिक पहले चरण में मधुबनी, सुपौल और अररिया में वोटिंग होगी. वहीं दूसरे चरण में दरभंगा, मधेपुरा, किशनगंज और सीतामढ़ी, तीसरे चरण में समस्तीपुर, सहरसा, पूर्णिया, शिवहर और शेखपुरा, चौथे चरण में पूर्वी चंपारण, कटिहार और बेगूसराय में मतदान होगा.

पटना में NEET की तैयारी करने वाले छात्र ने की खुदकुशी, जांच में जुटी पुलिस

इसके अलावा बिहार पंचायत चुनाव के पांचवे चरण में मुजफ्फरपुर, खगड़िया और सारण में वोटिंग होगी. छठे चरण में पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, नालंदा और जहानाबाद, सातवें चरण में वैशाली, सीवान, भागलपुर और लखीसराय, आठवें चरण में पटना, मुंगेर, नवादा और बांकार में मतदान होगा. वहीं नौवें चरण में जमुई, भोजपुर, गया और बक्सर, दसवें चरण में औरंगाबाद, अरवल, रोहतास और कैमूर में वोटिंग होगी. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें