बिहार पंचायत चुनावः EC का निर्देश- समय पर पूरी हो वोटर लिस्ट में संशोधन प्रक्रिया

Smart News Team, Last updated: Sun, 7th Feb 2021, 10:45 PM IST
  • बिहार पंचायत चुनाव को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला निर्वाचन आयोग को वोटर लिस्ट में संशोधन की प्रक्रिया को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए हैं. चुनाव आयोग ने सभी जिलों के पदाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग की.
बिहार पंचायत चुनाव की तैयारियों पर चुनाव आयोग ने बिहार के सभी जिलों के निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ मीटिंग की.

पटना. बिहार पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. राज्य निर्वाचन आयोग ने शनिवार को पंचायत चुनाव पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी के साथ मीटिंग की है. इस मीटिंग में राज्य निर्वाचन आयोग ने पदाधिकारियों केा वोटर लिस्ट में संशोधन की प्रक्रिया को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए हैं. इस बैठक में राज्य निर्वाचन आयुक्त डॉ. दीपक प्रसाद और सचिव हरेन्द्र राम समेत कई पदाधिकारी शामिल हुए.

मिली जानकारी के अनुसार, 19 फरवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा कि 8 फरवरी तक किसी भी हालत में मतदाता सूची के दावा-आपत्ति के आवेदनों का निबटारा कर दिया जाए. इसके बाद आयोग वोटर लिस्ट के अंतिम प्रकाशन के लिए लिए जिलों को सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराया जाएगा. जिसमें संशोधित मतदाताओं को भी शामिल किया जाना है.

पटना MP रवि शंकर प्रसाद का ऐलान- बिहार में जल्द बनेगा टेक्सटाइल पार्क

इस मीटिंग में राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान केन्द्रों के गठन की प्रक्रिया के दौरान दिशा-निर्देशों का पालन करने का जोर दिया. आयोग ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे अपने स्तर से जांच करा लें कि मतदान केन्द्र किसी थाना परिसर, धार्मिक स्थल और मुखिया के घर के अंदर नहीं हो.

बिहार विधानसभा शताब्दी समारोह में बोले CM नीतीश- मिलजुल कर बिहार का विकास करें

बैठक में चुनाव आयोग ने अप्रैल-मई में बिहार पंचायत चुनाव होने की संभावना जताई है. इसको लेकर आयोग ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को चुनाव की तैयारियों में जुट जाने के आदेश दिए हैं. इससे पहले राज्य निर्वाचन आयोग ने मुखिया के लिए 29, सरपंच के लिए 19 और पंचायत समिति के लिए 10 सिंबल निर्धारित किए हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें