बिहार पंचायत चुनाव: प्रत्याशियों के ऑनलाइन नामांकन की तैयारी कर रहा चुनाव आयोग

Smart News Team, Last updated: Tue, 9th Feb 2021, 7:25 AM IST
  • बिहार पंचायत चुनाव, 2021 को लेकर राज्य चुनाव आयोग विधानसभा चुनाव की तरह ऑनलाइन नामांकन दाखिल करने से संबंधित प्रावधान बना रहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बार के पंचायत चुनाव में ऑनलाइन नामांकन पत्र के साथ ही ऑफलाइन नामांकन पत्र भी दाखिल होंगे. 
बिहार पंचायत चुनाव 2021

पटना. बिहार पंचायत चुनाव, 2021 को लेकर राज्य चुनाव आयोग की तरफ से तैयारियां चल रही है. इस बीच सूचना है कि राज्य चुनाव आयोग इस बार विधानसभा चुनाव की तरह पंचायत चुनाव में भी ऑनलाइन नामांकन दाखिल करने से संबंधित प्रावधान बना रहा है. राज्य चुनाव आयोग के सूत्रों की मानें तो इस बार के पंचायत चुनाव में ऑनलाइन नामांकन पत्र के साथ ही ऑफलाइन नामांकन पत्र भी दाखिल होंगे.

राज्य चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव के करीब ढाई लाख पदों पर चुनाव आयोजित किया जाएगा. नामांकन दाखिल करने के दौरान उम्मीदवारों के साथ उनके समर्थक बड़ी संख्या में आते हैं. ऐसे में निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय में काफी भीड़ जुट जाती है. कार्यालय में भीड़ को कम करने के लिए राज्य चुनाव आयोग ऑनलाइन नामांकन की भी तैयारी कर रहा है. तैयारी अपने अंतिम चरण में चल रही है. राज्य चुनाव आयोग की वेबसाइट पर पंचायत चुनाव के 6 अलग-अलग पदों के नामांकन पत्र के प्रारूप भी उम्मीदवारों के लिए अपलोड किए जाएंगे.

पटना: अवैध शराब व्यापार के मामले में चली गोली युवक की मौत

बीते साल 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान भी उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन नामांकन दाखिल किए जाने की व्यवस्था की गई थी. चुनाव आयोग ने यह फैसला कोरोना संक्रमण के चलते लिया था. उस दौरान चुनाव आयोग ने सभी जिलों में ऑफलाइन नामांकन पत्र दाखिल किए जाने के साथ ही ऑनलाइन नामांकन पत्र भी दाखिल किए जाने की व्यवस्था की थी. 

जवान-किसान की बात करने वाले राहुल ने सर्जिकल स्ट्राइक पर उठाया था सवाल:नंद किशोर

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें