बिहार पंचायत चुनाव: मुखिया, सरपंच समेत सभी उम्मीदवारों के लिए सिंबल तय, जानें

Smart News Team, Last updated: 06/02/2021 07:34 AM IST
  • बिहार पंचायत चुनाव 2021 को लेकर राज्य चुनाव आयोग ने मुखिया, सरपंच, पंच और पंचायत समिति के उम्मीदवारों के लिए सिंबल तय कर दिए हैं. मुखिया के लिए 29, सरपंच पद के लिए 19 और पंचायत समिति के लिए 10 सिंबल निर्धारित किए गए हैं.
राज्य चुनाव आयोग ने मुखिया, सरपंच, पंच और पंचायत समिति के उम्मीदवारों के लिए सिंबल तय कर दिए हैं.

पटना. बिहार पंचायत चुनाव 2021 को लेकर राज्य चुनाव आयोग ने तैयारियां शुरू कर दी है. राज्य चुनाव आयोग ने होने वाले पंचायत चुनाव में मुखिया, सरपंच, पंच और पंचायत समिति के उम्मीदवारों के लिए सिंबल तय कर दिए हैं. राज्य चुनाव आयोग ने मुखिया के लिए 29, सरपंच पद के लिए 19 और पंचायत समिति के लिए 10 सिंबल निर्धारित किए हैं.

मुखिया पद के कैंडिडेट्स लिए सिबंल

पुल, बैगन, ब्रश, कैमरा, मोतियों की माला, टेलीविजन, टोकरी, चिमनी, मोमबत्तियां, कार, गाजर, बल्ला, ईंट, जग, और कैरम बोर्ड केतली, ब्लैक बोर्ड, कलम और दवात समेत अन्य चुनाव चिन्ह शामिल हैं.

विरोध प्रदर्शन पर सरकारी टेंडर नहीं देने वाले DGP के आदेश पर नीतीश सरकार ने दी सफाई

सरपंच पद के कैंडिडेट्स लिए सिबंल

मोटरसाइकिल, नल, जीप, टमटम, छाता, टेलीफोन, ट्रक, पानी का जहाज, चरखा और तलवार समेत अन्य चुनाव चिन्ह शामिल हैं. ग्राम कचहरी पंचों के लिए राज्य चुनाव आयोग ने पांच सिंबल तय किया है. इसमें गुड़िया, चापाकल, कुर्सी, टार्च और ट्रैक्टर शामिल हैं. इसी तरह वार्ड सदस्य के लिए भी पांच सिंबल तय किए गए हैं. इसमें वायुयान, अलमारी, कुल्हाड़ी, गुब्बारा और केला शामिल हैं.

पंचायत समिति के लिए सिबंल

राज्य चुनाव आयोग ने पंचायत समिति चुनाव के लिए छत का पंखा, नारियल, कंघा, चारपाई, कप और प्लेट, डोली, फ्राक, फ्राइंग पैन, गैस सिलिंडर और बिजली का पंखा शामिल किया हैं.

JDU अध्यक्ष आरसीपी सिंह बोले- बिहार चुनाव में चिराग पासवान की LJP ने घृणित काम किया

राज्य चुनाव आयोग सोशल मीडिया से देगा जानकारी

राज्य चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक पंचायत चुनाव की प्रतिदिन की गतिविधियों की जानकारी सोशल मीडिया के जरिए लोगों को सूचित किया जाएगा. राज्य चुनाव आयोग ने बताया है कि फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम के जरिए पंचायत चुनाव से संबंधित गतिविधियों की प्रतिदिन दिया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें