बिहार पंचायत चुनाव में रही युवाओं की लहर, 90 फीसदी पुराने मुखिया हारे

Shubham Bajpai, Last updated: Mon, 13th Dec 2021, 10:14 PM IST
  • बिहार में पंचायत चुनाव के परिणाम सामने आ गए हैं. इस बार चुनाव परिणाम चौंकाने वाले सामने आए हैं. इस चुनाव में राजधानी पटना में 90 फीसदी पुराने मुखिया चुनाव हार गए हैं. वहीं, आम जनता ने इस चुनाव में 92 फीसदी युवाओं को मौका दिया है. 
Bihar Panchayat Elections: महिलाओं ने दिखाया आधी आबादी का दम, वोटिंग में बढ़-चढ़ कर लिया हिस्सा.

पटना. बिहार पंचायत चुनाव के परिणाम में इस बार चौंकाने वाले परिणाम सामने आए हैं. इस बार पंचायत चुनाव में पटना जिले में आम जनता ने युवा उम्मीदवारों को तरजीह दी. पटना पंचायत चुनाव में सबसे अधिक 35 से 45 साल उम्र के लोगों ने जीत हासिल की. यह ही स्थिति जिला परिषद चुनाव में भी देखने को मिली है.

92 फीसदी युवाओं के लोगों ने जीता चुनाव

इस बार पंचायत चुनाव में पटना में 90 फीसदी चुनाव में पुराने मुखिया को जनता ने नकार दिया है. इस बार पटना में आम जनता ने 92 फीसदी युवाओं को तरजीह देते हुए मौका दिया है.

दो दिनों में निपटा लें अपना जरूरी काम, हड़ताल की वजह से इस दिन बंद रहेंगे बैंक

277 सीटों के परिणाम में 249 में नए मुखिया

पटना में 21 प्रखंडों में 309 मुखिया पद के लिए वोटिंग हुई थी. जिसमें अभी 277 मुखिया पद के चुनाव के परिणाम सामने आ चुके हैं. जिसमें से 249 सीटों पर नए मुखिया ने जीत हासिल की. वहीं, अभी 32 सीटों पर मतगणना आना बाकी है. जिसमें दानापुर प्रखंड की 19 सीटों और मनेर प्रखंड की 13 पंचायत में परिणाम नहीं आया है.

जिला परिषद में युवाओं ने मारी बाजी

पटना जिला परिषद में 40 पदों के लिए मतदान हुए थे. जिसमें 90 फीसदी नए प्रत्याशियों ने जीत हासिल की. हालांकि पटना जिले में 46 पद है. पंचायत चुनाव के साथ जिला परिषद में आम जनता ने पुराने प्रत्याशियों पर फिर भरोसा नहीं जताते हुए नए को मौका दिया है.

साधु यादव ने लालू और राबड़ी देवी को दी चेतावनी, बोले- बेटे को काबू में रखें, नहीं तो..

बता दें कि पटना में त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों की संख्या 4147 है. इससे पहले पटना में 322 पंचायतें थी, लेकिन परिसीमन के बाद नगर परिषद और नगर पंचायत में 13 पंचायत निकाय में शामिल हो गई. जिससे 306 पंचायतें ही बची हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें