बिहार पंचायत चुनाव में उम्मीदवारी दाखिल करने से पहले लगवाएं कोरोना वैक्सीन

Smart News Team, Last updated: Sun, 20th Jun 2021, 8:04 AM IST
  • बिहार सरकार मंत्री ने बताया त्रि-स्तरीय ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी के चुनाव लड़ने के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाना अनिवार्य होगा. पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने इस विषय पर जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार ने राज्य निर्वाचन आयोग से आग्रह किया है कि पंचायत चुनाव लड़ने वाले प्रतिनिधियों के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाना अनिवार्य किया जाए.
बिहार पंचायत चुनाव से पहले उम्मीदवारों को कोरोना वैक्सीन लगवाना अनिवार्य.

पटना. बिहार राज्य सरकार ने राज्य निर्वाचन आयोग से सिफारिश करते हुए तीन स्तरीय ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी का चुनाव लड़ने के लिए कोरोना का टीका लगवाना अनिवार्य करने को कहा है. पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार ने अयोग से आग्रह किया है कि ग्राम पंचायत का चुनाव उन्हे ही लड़ने की इजाजत दी जाए, जिन्होंने कोरोना का टीका लगवा दिया हो. कोरोना टीका के प्रति लोगों को जागरूक करने और लोगों का उत्साह बढ़ाने के लिए राज्य सरकार सभी को वैक्सीन लगवाने के लिए अलग-अलग तरीके से अभियान चला रही है.

पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने आगे लोगों से अपील की है कि जो भी चुनाव लड़ना चाहते हैं, वो जल्द से जल्द कोरोना का टीका लगवा लें. साथ ही अपने परिवार के सभी सदस्यों को भी टीका लगवाए. जिससे अन्य लोग भी टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित होंगे और राज्य के लोगों में एक अच्छा संदेश जाएगा.

गौरतलब हो कि राज्य भर में 2.5 लाख से अधिक पदों के लिए पंचायत चुनाव करवाए जाते हैं. जिसमे 1,14,600 पद वार्ड सदस्य के होते हैं. राज्य में 8386 पद मुखिया और इतने ही पद सरपंच के है. वहीं पंचायत समिति सदस्यों की संख्या राज्य में 11491 पद हैं. 

चिराग पासवान की लोकसभा अध्यक्ष से मुलाकात, पशुपति पारस को लेकर जताई ये आपत्ति 

मालूम हो कि कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए अभी चुनाव को स्थगित रखा गया है. लेकिन राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची को अधतन करने और बूथ को पुनर्गठित करने का आदेश जिलों को दिया गया है. जिससे अयोग द्वारा पंचायत चुनाव अक्टूबर-नवंबर में करवाने को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें