इस शहर से पटना में पंचायत चुनाव कराने के लिए आएगी EVM, जानें कब होंगे इलेक्शन

Smart News Team, Last updated: Mon, 28th Jun 2021, 8:25 AM IST
  • बिहार पंचायत चुनाव की तैयारियों ने अब जोर पकड़ना शुरू कर दिया है. चुनाव के लिए देश के अनेकों शहरों से ईवीएम बिहार आएंगी. पटना के लिए केरल के तिरुअंतपुरम से 8 हजार ईवीएम मशीन मंगाई जाएगी. 
केरल से आएगी पटना में पंचायत चुनाव कराने के लिए ईवीएम.

पटना. बिहार में पंचायत चुनाव कराने को लेकर इलेक्शन कमिशन समेत राज्य सरकार ने भी तैयारियां करनी शुरू कर दी है. पटना में पंचायत चुनाव कराने के लिए अब केरल के तिरुअंतपुरम से ईवीएम मंगाने का फैसला किया गया है. चुनाव के लिए आठ हजार ईवीएम मंगाई जाएगी. केरल से आई ये मशीनें फुलवारीशरीफ स्थित गोदाम में रखीं जाएंगी. पंचायत चुनाव से पहले इन मशीनों का परीक्षण किया जाएगा और फिर उन्हें इस्तेमाल में लाया जाएगा. पंचायत चुनाव को लेकर एक्शन में आए इलेक्शन कमिशन ने प्रत्येक जिले के लिए ईवीएम कहां से लाना है, इसकी ऑफिशियली तौर पर सूची जारी कर दी है.

बिहार पंचायत चुनाव संभावित तौर पर अगस्व व अक्टूबर में कराए जा सकते हैं. जिला प्रशासन भी चुनाव को लेकर तैयारियों में जुट गया है. पटना जिले में चुनावन के लिए पहले से ही कोषांग तैयार कर लिया गया था और मार्च में कर्मचारियों की ट्रेनिंग भी शुरू कर दी गई थी. कोरोना के कारण बिहार सरकार ने चुनाव ना कराने का फैसला लिया था जिसके कारण सारी तैयारियां बंद हो गई थी. पंचायत चुनाव को लेकर एक बार फिर तैयारियां तेज हो गई हैं. पटना में 10 चरणों में चुनाव कराया जाएगा. बता दें कि अभी चुनाव को लेकर तारिखों का ऐलान नहीं किया गया है. माना जा रहा है कि अगस्त से अक्टूबर के बीच चुनाव कराए जा सकते हैं. 

बिहार बोर्ड इंटर में ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख आज, इस वेबसाइट से करें एप्लाई 

बिहार पंचायत के इस चुनाव में 309 मुखिया पदों के लिए डाले जाएंगे. पटना जिले में 322 पंचायतें थीं लेकिन 13 पंचायतों को नगर पंचायत और नगर परिषद क्षेत्रों में मिला दिया गया है. जिसके बाद इनकी संख्या घटकर 309 रह गई है. पटना जिले में चुनाव को लेकर 4500 वोटिंग सेंटर्स बनाए जाएंगे. अधिकारियों का कहना है कि लगभग सभी मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करा लिया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें