बिहार पंचायत इलेक्शन पर बड़ा फैसला, जल्द जारी होगी मुखिया चुनाव की रिजर्वेशन लिस्ट

Smart News Team, Last updated: Sat, 10th Apr 2021, 7:51 AM IST
  • निर्वाचन आयोग ने राज्य के सभी जिलों को पंचायत चुनाव के विभिन्न पदों की आरक्षित सूची को सार्वजनिक करने का निर्देश दिया है. आयोग ने कहा है कि ऐसा करने से पूरी प्रकिया में पारदर्शिता आएगी.
बिहार पंचायत चुनाव में जल्द जारी होगी आरक्षित सूची.( सांकेतिक फोटो )

पटना: बिहार में पंचायत चुनाव कराने का सिलसिला तेज हो गया है. निर्वाचन आयोग( Election Commission) ने पंचायत चुनाव के लिए जिला पार्षद, मुखिया, पंच, सरपंच, वार्ड सदस्य और पंचायत समिति सदस्य के आरक्षित पदों की संख्या को लेकर अहम फैसला किया है. निर्वाचन आयोग ने राज्य के सभी जिलों को पंचायत चुनाव के विभिन्न पदों की आरक्षित सूची को सार्वजनिक करने का निर्देश दिया है. आयोग ने कहा है कि पंचायत चुनाव के विभिन्‍न पदों के आरक्षण सूची को सार्वजनिक करने से प्रत्याशियों के नामांकन से लेकर मतगणना तक कोई परेशानी नहीं होगी. साथ ही ऐसा करने से पंचायत चुनाव की पूरी प्रकिया में पारदर्शी रहेगी.

पंचायत चुनाव के आरक्षित पदों की सूची

पंचायत चुनाव में मुखिया के कुल 8386 पद हैं, जिनमें महिलाओं के लिए 3772 पद आरक्षित हैं. इसके अलावा अनुसूचित जाति के लिए 1388 पद आरक्षित हैं, जिनमें 562 पद पर महिलाएं शामिल हैं. वहीं अनुसूचित जनजाति के लिए 92 पद हैं, जिनमें 21 महिलाएं हैं. इसी तरह पिछड़ा वर्ग के लिए 1441 पद हैं, जिसमें 585 पदों को महिलाएं के लिए आरक्षित किया गया हैं.

नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, अब गड़बड़ी मिलने पर मुखिया पर होगी FIR

अगर वार्ड सदस्यों की बात की जाए तो 114733 पदों में महिलाओं के लिए आरक्षित 51998 पद हैं. इनमें अनुसूचित जाति के लिए 19037 पद है जिसमें 7469 महिलाएं शामिल हैं. अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित 1223 पदों में महिलाओं के लिए 300 पद हैं. तो वही जिला परिषद सदस्यों की बात करे तो 1161 पदों में से 548 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. इनमें अनुसूचित जाति के लिए 195 पद, अनुसूचित जनजाति के लिए 13 पद तथा पिछड़ा वर्ग के 217 पद आरक्षित हैं.

कोरोना का कहर : पटना जंक्शन पर तैनात TT समीर चंन्द्रवंशी की कोरोना से मौत

जिला परिषद के अध्यक्ष पद के लिए 38 पदों पर चुनाव होगा, जिनमें 18 पद महिलाओं के लिए आरक्षित पद हैं. इसमे से अनुसूचित जाति के लिए 6 पद, अनुसूचित जनजाति के लिए एक पद तथा पिछड़ा वर्ग के लिए 7 पद आरक्षित हैं. इसके अलावा जिला परिषद सदस्यों की बात करें तो कुल 1161 सीट है जिसमें से 548 पद महिलाएं को दी गई है. इनमें से अनुसूचित जाति के लिए 195 पद आरक्षित है. वहीं अनुसूचित जनजाति के लिए 13 पद तथा पिछड़ा वर्ग के 217 पद आरक्षित हैं.

पटना हाई कोर्ट ने बिहार में जुवेनाइल क्राइम रोकने के लिए दिए सख्त निर्देश

JDU के केशव सिंह का चिराग पासवान पर धोखाधड़ी का आरोप, पटना सिविल कोर्ट में मुकदमा दर्ज

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें