बिहार पंचायत चुनाव 2021: इस बार इलेक्शन में महिलाओं की भी लगेगी ड्यूटी

Smart News Team, Last updated: Thu, 29th Jul 2021, 7:04 PM IST
  • इस बार के बिहार पंचायत चुनाव 2021 में महिला अफसर एयर कर्मियों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी. जिसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से दिशा-निर्देश भी दिया गया है. जिसको लेकर सभी विभागों से कर्मियों का डाटा सत्यापन कर भेजने के लिए कहा गया है.
बिहार पंचायत चुनाव: इलेक्शन में महिलाओं की भी लगेगी ड्यूटी,

पटना. बिहार में जल्द पंचायत चुनाव 2021 होने वाले है. जिसमें इस बार महिला कर्मियों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी. जिसके लिए बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी मतदान कर्मियों का डेटा भी तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. जिसके लिए बिहार पंचायत चुनाव के लिए करीब 32835 कर्मियों का डेटा तैयार किया जा रहा है. साथ ही यह भी देखा जा रहा है कि पिछली बार जिन कर्मचारियों की ड्यूटी चुनाव में लगाई गई थी वह वर्तमान में कार्यरत है कि नहीं. जिसकी जानकारी विभागों से मांगी गई है. जिसका डाटा तैयार होने के बाद अफसरों और कर्मियों को नियुक्ति पत्र भेजा जाएगा. 

इस बार के होने वाले चुनाव में पुरुष कर्मियों से ज्यादा महिलाओं की ड्यूटी लगाई जाएगी. जिसको लेकर पूर्व में विधानसभा चुनाव के दौरान डाटा तैयार किया गया था. जिसके अनुसार 16145 पुरुष और 16690 महिला की ड्यूटी लगाई जाएगी. वहीं विभागों  के तरफ सूची मिलने के बाद यह संख्या कम भी हो सकती है. जिसको लेकर पटना डीएम ने पहले भी विभागों को नोटिस भेजा था, लेकिन अभी तक अधिकांश विभागों से सूची स्थापना शाखा को नहीं भेजी गई है. 

ऑपरेशन के लिए डॉक्टर ने चीरा मासूम का पेट, बोले- ये चीज बच्चों में पहली बार देखी

इसके बारे में स्थापना शाखा के प्रभारी सह वरीय उपसमाहर्ता कोमल किरण ने बताते हुए कहा कहा कि राज्य निर्वाचन की तरफ से उन निर्देश मिला है कि इस बार के चुनाव में महिला अफसर और कर्मियों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी. इसके साथ ही उन्होंने आगे बताया कि आवश्यकतानुसार महिला मतदान कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी. चुनाव की घोषणा के बाद सभी को नियुक्ति पत्र भेज दिया जाएगा. इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि मतदान कर्मियों की ड्यूटी बिहार पंचायत चुनाव में एक से अधिक चरणों मे लगाए जाने की योजना है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें