20 सितंबर से शुरू होंगे बिहार पंचायत चुनाव, जानें कब और कितने चरणों में होगी वोटिंग

Smart News Team, Last updated: Fri, 6th Aug 2021, 1:03 PM IST
  • बिहार में पंचायत चुनाव 20 सितंबर 2021 से शुरू होंगे. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायतीराज विभाग को 20 अगस्त तक चुनाव की नोटिफिकेशन जारी करने की अनुशंसा भेजी है. 10 चरणों में बिहार पंचायत चुनाव होंगे. बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में आखिरी चरण में वोटिंग कराई जाएगी.
20 सितंबर से शुरू होंगे बिहार पंचायत चुनाव, जानें कब और कितने चरणों में होगी वोटिंग

पटना. बिहार में पंचायत चुनाव 2021 की तारीखों का सब बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. बता दें कि बिहार में पंचायत चुनाव की तारीखें तय हो गई हैं. 20 सितंबर 2021 से बिहार में पंचायत चुनाव शुरू हो जाएंगे. जिसके चलते राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायतीराज विभाग को चुनाव की नोटिफिकेशन जारी करने की अनुशंसा भेज दी है. साथ ही 20 अगस्त 2021 तक पंचायतीराज विभाग द्वारा पंचायत चुनाव की नोटिफिकेशन जारी करने का भी अनुरोध किया गया है. पंचायतीराज विभाग कैबिनेट से मंजूरी लेने के बाद ही नोटिफिकेशन जारी करेगा.

बता दें कि इस बार बिहार पंचायत आम चुनाव दस चरणों में कराए जायेंगे. बिहार में बाढ़ का कहर जारी है जानकारी अनुसार राज्य के 18 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं. बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में चुनाव कराना संभव नहीं है इसलिए जो भी बिहार के क्षेत्र बाढ़ से प्रभावित हैं उनमें पानी के खत्म होने के बाद ही पंचायत चुनाव कराया जाएगा. कहा जा रहा है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अंतिम चरण में पंचायत आम चुनाव कराए जायेंगे. जो 25 नवंबर तक हो सकते हैं जबकि सितंबर से नवंबर के बीच बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों को छोड़ कर सभी पंचायतों में आम चुनाव संपन्न करा लिए जाएंगे.

JDU अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार बिहार लौटेंगे ललन सिंह, पटना पोस्टर होर्डिंग से पटा

इस नियमों का पालन न करने पर सख्ती बरतेगा निर्वाचन आयोग

उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में चुनावों के दौरान हुई हिंसा को ध्यान में रखते हुए बिहार में होने वाले पंचायत आम चुनाव 2021 में राज्य निर्वाचन आयोग सख्ती बरतेगा. जिसके लिए प्रत्याशियों के लिए नियम लागू कर दिए गए हैं. सभी प्रत्याशियों को उनका नियम का पालन करना होगा जैसे अब किसी भी राजनीतिक दल के झंडा या पोस्टर का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. साथ ही चुनाव प्रचार के लिए मंदिर, मस्जिद या दूसरे धार्मिक स्थलों का मंच के रूप में इस्तेमाल करने पर भी मनाही है.  धर्म, नस्ल, जाति, समुदाय या भाषा के आधार पर घृणा फैलाने को भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा और नियम तोड़ने वाले उम्मीदवारों पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

दस चरणों में होंगे बिहार पंचायत चुनाव

दस चरणों में होने वाले बिहार पंचायत चुनाव में पहले चरण की वोटिंग 20 सितंबर, दूसरे चरण की वोटिंग 24 सितंबर, तीसरे चरण की वोटिंग 04 अक्टूबर, चौथे चरण की वोटिंग 08 अक्टूबर, पांचवें चरण की वोटिंग 18 अक्टूबर, छठे चरण की वोटिंग 22 अक्टूबर, सातवें चरण की वोटिंग 31 अक्टूबर, आठवें चरण की वोटिंग 07 नवंबर, नौवें चरण की वोटिंग 15 नवंबर और दसवें और आखिरी चरण की वोटिंग 25 नवंबर को कराइ जाएगी. हालांकि अभी तक कोई अधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं की गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें