बिहार पंचायत चुनाव 2021 की तारीखों का ऐलान, 10 चरण में होगा इलेक्शन, जानें वोटिंग डेट

Smart News Team, Last updated: Thu, 5th Aug 2021, 11:16 PM IST
  • बिहार में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया. प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव 20 सितंबर से होंगे और इनके लिए वोटिंग दस चरणों में होनी है. पंचायती राज विभाग को राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव हेतु अधिसूचना जारी करने के संबंध में अपनी अनुशंसा भेज दी है.
बिहार में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान

पटना. बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है. प्रदेश में 20 सितंबर से 25 नवंबर तक 10 चरणों में वोटिंग होनी है. बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज विभाग को पंचायत व ग्राम कचहरियों के आम चुनाव हेतु अधिसूचना जारी करने के लिए अनुशंसा भेजी है. वहीं पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव ने आयोग के सचिव कि लिखे पत्र में इसकी अनुशंसा की है. इसके लिए 20 सितंबर, 24 सितंबर, चार अक्टूबर, छह अक्टूबर, 18 अक्टूबर, 22 अक्टूबर, 31 अक्टूबर, सात नवंबर, 15 नवंबर और 25 नवंबर को मतदान संपन्न कराने का प्रस्ताव भेजा गया है.

त्रिस्तरीय पंचायत व ग्राम कचहरी के 2.50 लाख करीब पदों पर चुनाव होना है. पंचायत चुनाव के लिए आयोग ने अधिसूचना 20 अगस्त 2021 को जारी करने का प्रस्ताव दिया गया है. बिहार में होने वाले पंचायत चुनावों में मुख्य रूप से आठ हजार मुखिया, आठ हजार सरपंच, एक लाख 12 हजार वार्ड सदस्य, एक लाख 12 हजार कचहरी पंच, पंचायत समिति सदस्य के 11 हजार पद और जिला परिषद सदस्य के 1100 पदों के लिए वोटिंग होनी है.

बिहार में सभी पंचायतों के प्रधानों का पांच साल का कार्यकाल 15 जून को समाप्त हो गया. बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने त्रिस्तरीय पंचायतों का चुनाव ईवीएम से और ग्राम कचहरियों का चुनाव मतपत्र से कराने की तैयारी की है. अब प्रदेश की राजनीतिक पार्टी भी इन चुनावों के लिए अपने-अपने उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतार सकती हैं.

बिहार पंचायत चुनाव 2021: इस बार इलेक्शन में महिलाओं की भी लगेगी ड्यूटी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें