बिहार पंचायत चुनाव: मतगणना के समय EVM कंट्रोल यूनिट की होगी वीडियो रिकॉर्डिंग

Smart News Team, Last updated: Sat, 3rd Jul 2021, 7:40 AM IST
बिहार राज्य चुनाव आयोग आगामी बिहार पंचायत चुनाव मतगणना के दौरान किसी भी उम्मीदवार के शिकायत और किसी भी तरह के विवाद से बचने के लिए मतगणना के समय ईवीएम के कंट्रोल यूनिट की वीडियोग्राफी करवाएगा. साथ ही सभी जिलों के मतगणना केंद्रों पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरा भी लगवा रहा है.
बिहार पंचायत चुनाव के दौरान मतगणना केंद्रों पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरा होगा. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटना : बिहार राज्य में आने वाले समय में पंचायत चुनाव होने वाले है. इन पंचायत चुनाव के मतगणना के दौरान किसी भी तरह के विवाद से निपटने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग मतगणना के दौरान ईवीएम के कंट्रोल यूनिट की वीडियोग्राफी करवाएगा. इसके अलावा सभी जिलों के मतगणना केंद्रों पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरा भी लगाया जाएगा. इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिला के इलेक्टोरल ऑफिसर और पंचायत सह जिला अधिकारी को तैयारियों के लिए निर्देश जारी कर दिया है.

बिहार में पंचायत चुनाव के दौरान भारी संख्या में उम्मीदवार मैदान में होते हैं. साथ ही चुनाव के दौरान भारी मात्रा में वोट भी पड़ते हैं. मतगणना के बाद आए रिजल्ट पर कई उम्मीदवार उंगली भी उठाते हैं. इन जैसे विवाद से बचने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग इस बार मतगणना के दौरान वीडियोग्राफी कराने का यह फैसला लिया है. आयोग वीडियोग्राफी के आधार पर किसी भी उम्मीदवार के दर्ज कराए गए शिकायत पर उसका समाधान करेगा. आयोग ने सभी जिलाधिकारियों को मतगणना केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा और ईवीएम के कंट्रोल रूम में वीडियोग्राफी कराने को लेकर तैयारी करने को कहा है.

'चक बिहार' सॉफ्टवेयर से बिहार में चकबंदी, IIT से करार को वित्त विभाग की सहमति

राज्य चुनाव आयोग बिहार पंचायत चुनाव पर राज्य के सभी जिला अधिकारियों के साथ एक ऑनलाइन बैठक कर चुका है. साथ ही राज्य चुनाव आयोग सभी जिला में चुनाव को कराने को लेकर जरूरी सभी तैयारी करने का निर्देश दे चुका है. राज्य निर्वाचन आयोग बिहार में अगस्त से लेकर अक्टूबर के बीच में पंचायत चुनाव कराने का निर्णय ले सकता है. यह पंचायत चुनाव 10 चरणों में पूरा किया जा सकता है. फिलहाल राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव कराने से पहले राज्य में सभी तैयारियों का जायजा ले रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें