बिहार पंचायत चुनाव हो सकते हैं अगस्त में, पटना में ऐसे 10 चरणों में होगा चुनाव

Smart Branded Content Desk, Last updated: Sun, 27th Jun 2021, 11:18 AM IST
  • राज्य निर्वाचन आयुक्त दीपक प्रसाद ने शनिवार जैसे ही राज्य के सभी 38 जिलों के जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की. उसके बात से ही ये तय हो गया राज्य में संभावित अगस्त महीने में पंचायत चुनाव हो सकते हैं.
बिहार पंचायत चुनाव हो सकते हैं अगस्त में, पटना में ऐसे 10 चरणों में होगा चुनाव (फाइल फ़ोटो)

पटना: कोरोना की मार से अभी बिहार निकल रहा है और बरसात की शुरुआत से हर बार की तरह बिहार एकबार फिर जलमग्न होने वाला है. लेकिन अब बिहार में पंचायत चुनाव का बिगुल बजने ही वाला है. लेकीन राज्य निर्वाचन आयुक्त दीपक प्रसाद ने शनिवार जैसे ही राज्य के सभी 38 जिलों के जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की. उसके बात से ही ये तय हो गया राज्य में संभावित अगस्त महीने में पंचायत चुनाव हो सकते हैं. बैठक में सभी जिलों के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने अगस्त से चुनाव की प्रक्रिया शुरू करने को लेकर तैयारी करने के निर्देश दिए गए.

निर्वाचन आयोग के आधिकारिक सूत्रों से मिली खबर के अनुसार सभी जिलों में अगामी बिहार पंचायत चुनाव को लेकर सभी कोषांगों के गठन के निर्देश दिए गए. साथ ही, सभी जिलों को उनके लिए आवंटित किए गए ईवीएम को दूसरे राज्यों से लाने को लेकर पदाधिकारियों को नामित किए जाने के भी निर्देश दिए गए. साथ ही, ईवीएम को जिलों में रखने की व्यवस्था दुरुस्त करने, उन स्थानों का भौतिक सत्यापन करने के भी निर्देश दिए गए.

पटना में बारिश, डिप्टी सीएम रेणु से नंद किशोर यादव तक का बंगला डूबा

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से पटना जिले में 10 चरणों में पंचायत चुनाव कराने की तैयारी है. आयोग के निर्देश के बाद जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है. अगले सप्ताह से पंचायत चुनाव के लिए कोषांग का गठन हो जायेगा. हालांकि ये तय नहीं हो पा रहा है की चुनाव की तिथि क्या होगी. लेकीन अधिकारियों का कहना है की अगस्त में हो सकते हैं. आयोग द्वारा जारी पत्र में कहा गया है की पंचायत चुनाव कराने वालों कि अभी से ही सूची तैयार की जाए. उन्हें प्रशिक्षण दिया जाए. ईवीएम कहां रखा जाएगा तथा इसका भौतिक सत्यापन कब और कैसे होगा, इस संदर्भ में जिला प्रशासन अभी से ही तैयारी कर दे.

प्रखंडों में चरणवार चुनाव की सूची

पहला चरण: 270मसौढ़ी

दूसरा चरण: 265 धनरूआ

तीसरा चरण: 167 पुनपुन, 19 संपतचक, 101 पटना सदर

चौथा चरण:   248 नौबतपुर और 207 फुलवरीशरीफ

पांचवा चरण:  253 तथा 204 दानापुर

छठवां चरण:   304 पालीगंज तथा 175 दुल्हिल बाजार

सातवां चरण:   184 फतुहा, 102 दनियावां , 101 खुसरूपुर तथा 105 अथमलगोला

आठवां चरण:    215 पंडारक , 107 घोसवारी तथा 181 मोकामा

नवां चरण:         288 बिहटा तथा 218 विक्रम

दसवां चरण:       220 बख्तियारपुर 200 बाढ़ तथा 30 बलेछी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें