बिहार पंचायत चुनाव: बाढ़ प्रभावित इलाकों में ऐसे होगी वोटिंग, इस दिन अधिसूचना जारी

Smart News Team, Last updated: Mon, 23rd Aug 2021, 4:08 PM IST
  • बिहार में 11 चरणों में पंचायत चुनाव होने जा रहे हैं उससे जुड़ी अधसूचना 24 अगस्त को जारी होने वाली है. इसके अलावा ये बात भी सामने आई है कि पहली बार राज्य में ईवीएम का उपयोग होने जा रहा है.
बिहार पंचायत चुनाव को लेकर 24 अगस्त को अधिसूचना होगी जारी

पटना. बिहार में इस वक्त राजनीतिक हलचल जबरदस्त तरीके से चलती हुई नजर आ रही है. यहां पर 11 चरणों में होने जा रहे पंचायत चुनाव से संबंधित अधिसूचना 24 अगस्त को जारी होने की संभावना है. इस बार के मतदान को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी है. पंचायत चुनाव में इस बार पहली बार राज्य में ईवीएम का इस्तेमाल होने जा रहा है. इन सबके अलावा अंतिम चरणों में मतदान बाढ़ प्रभावित इलाकों में डाले जाएंगे.

इस बार के मतदान को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में छह पदों के लिए मतदान होने वाला है, जिनमें निम्न पद शामिल हैं-

- मुखिया

- पंच

- सरपंच

- वार्ड सदस्य

- पंचायत समिति सदस्य

- जिला परिषद

जातीय जनगणना को लेकर CM नीतीश ने की पीएम मोदी से मुलाकात, कहा- अब उन्हें लेना है फैसला

इतना ही नहीं ईवीएम के साथ-साथ बैलेट बॉक्स का भी उपयोग इस बार होने वाला है. साथ ही ऐसा कहा जा रहा है कि चार पदों मुखिया, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के चुनाव में भी ईवीएम का उपयोग होने वाला है. सभी के लिए अलग-अलग चुनाव चिन्ह होने वाले हैं. पहले चरण के लिए मतदान 24 सितंबर को होने वाला है. इसके बाद आखिर वोट जो बाढ़ प्रभावित इलाके हैं उसमें पड़ेंगे. साथ ही राज्य मंत्रिमंडल द्वारा पंचायत चुनाव के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है.

मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि सितंबर को पहला मतदान होने वाला है. बाद में दूसरा चुनाव का चरण 29 सितंबर को और तीसरी 8 अक्टूबर. वही, 20 अक्टूबर को चौथे चरण के चुनाव होने वाले हैं. साथ ही 24 अक्टूबर को पांचवें तीन नवंबर को छठे, सातवें 15 नवंबर को और 24 नवंबर को आठवें चरण के चुनाव होने वाले हैं.

नेशनल हाइवे जैसे होंगे अब बिहार के स्टेट हाइवे, जल्द तैयार होगा प्लान

कुछ इसी तरह से 29 नवंबर को नौवें चरण, 8 दिसंबर को 10 और 12 दिसंबर को 11 वें और आखिर चरण के मतदान होने वाले हैं. सात ही जो क्षेत्र बाढ़ से प्रभावित हैं उनके चुनाव अंतिम चरणों में कराए जाएंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 24 अगस्त को पंचायत चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें