बिहार के इन पैरा मेडिकल संस्थानों में प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

Smart News Team, Last updated: Mon, 23rd Aug 2021, 12:22 PM IST
  • .बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.
बिहार के इन पैरा मेडिकल संस्थानों में होंगे एडमिशन

पटना:बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने 66 राजकीय और अराजकीय संस्थानों को मान्यता दी है. बिहार में इस बार 66 नए पैरा मेंडिकल संस्थानों में अलग-अलग कोर्स होंगे. इन संस्थानों की लिस्ट बिहार सरकार के विशेष कार्य पदाधिकारी एसएस पांडे ने जारी की है. इसमें 11 सरकारी मेडिकल कॉलेज और 11 सरकारी जिला अस्पताल शामिल हैं. बचे गैर सरकारी संस्थान है. जारी की गई लिस्ट में पटना मेडिकल कॉलेज सबसे पहले है. जबकि दूसरे स्थान पर नालंदा है.

मेडिकल कॉलेज और सबसे अंतिम यानी 66वें स्थान पर रामचंद्र विद्यापीठ, नारायण बिहार, सहरसा का नाम है. संरकारी संस्थानों में एडमिशन बीसीईसीई की ओर से आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है. जबकि गैर सरकारी संस्थानों की आधी सीटों पर नामांकन बीसीईसीई के जरिए होता है. जबकि आधी पर कॉलेज को एडमिशन लेने की छूट होती है.बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

BIhar: BPSC ऑडिटर भर्ती प्रारंभिक परीक्षा एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

जो भी उम्मीदवार योग्य और इच्छुक हैं वह आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं. ये एडमिशन फॉर्मेसी, मेडिकल, कृषि और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग में होंगे. आवेदन की आखिरी तारीख 09 सितंबर 2021 है.

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, इंजीनियरिंग कॉलेजों के अंतर्गत संचालित इंजीनियरिंग में बैचलर कोर्स में एडमिशन के लिए जेईई मेन की दो राउंड कीकाउंसलिंग और मॉप अब काउंसलिंग के बाद यदि सीटें खाली रह जाती हैं तो इन सीटों पर बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा के पीसीएम ग्रुप केअभ्यर्थियों से मेरिट कम ऑप्शन के आधार पर सीटें भरी जाएंगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें