पटना: अब पंचायत स्तर पर लगेंगे जागरूकता कैंप, सरकारी योजनाओं का मिलेगा लाभ

Naveen Kumar, Last updated: Tue, 22nd Feb 2022, 12:30 PM IST
  • योजना सात निश्चय के आर्थिक हल युवाओं बल अभियान के तहत पंचायत स्तर पर कैंप लगाए जाएंगे. कैंप में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना और कुशल युवा कार्यक्रम का लाभ लोगों तक पहुंचाया जाएगा.
फाइल फोटो

पटना. बिहार में गरीब और असहाय बच्चों को उच्च शिक्षा मुहैया कराने के उद्देश्य से शुरू की गई क्रेडिट कार्ड योजना के तहत जिले में अब तक 10214 आवेदन प्राप्त हुए हैं. इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाने के लिए मंगलवार से कैंप का आयोजन किया जाएगा. योजना सात निश्चय के आर्थिक हल युवाओं को बल के तहत गांवों में कैंप लगाए जाएंगे. इसमें ना सिर्फ स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, साथ ही मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना और कुशल युवा कार्यक्रम की जानकारी भी लोगों तक पहुंचाई जाएगी, जिससे वे इन योजनाओं का लाभ उठा सकें.

आपको बता दें कि बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत काफी बच्चों को फायदा पहुंचा है. यही वजह है कि इस योजना के लिए अब तक जिले में 10214 आवेदन मिले हैं. इनमें से 9679 आवेदन डीआरसीसी द्वारा सत्यापित कर दिया गया है. इनमें से 8053 आवेदकों को ऋण भी स्वीकृत किया जा चुका है. स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का लाभ लेने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या 5446 है. 

बिहार में बनेगी बड़ी-बड़ी इमारतें, नीतीश सरकार ने दी नए बिल्डिंग बायलॉज को मंजूरी

इसके अलावा मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के 29101 आवेदन प्राप्त हुए हैं. इनमें से 26774 का निबंधन डीआरसीसी में हुआ है. 23988 आवेदन स्वीकृत हो चुके हैं. कुशल युवा कार्यक्रम में 55169 आवेदनों में से 52627 का रजिस्ट्रेशन हो चुका है. डीआरसीसी के प्रबंधक मनोज कुमार प्रधान ने बताया कि कलेक्टर के आदेश पर तीनों योजनाओं को लोगों तक पहुंचाया जा रहा है. बता दें कि राज्य सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की जनकल्याणी योजनाएं चलाई जा रही हैं. लेकिन, जानकारी के अभाव में लोग इनका फायदा नहीं उठा पाते. ऐसे में अब प्रशासन की ओर से पंचायत स्तर पर कैंप लगाए जाएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें